1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. corona fourth wave bihar health department engaged in vaccination of all people in banka

Bihar News: कोरोना की चौथी लहर की आशंका, शत-प्रतिशत लोगों के टीकाकरण में जुटा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना की तीसरी के बाद चौथी लहर आने की संभावना जतायी जा रही है. इसके लिए स्वास्थ्य महकमा गंभीर हो गया है. जिले में जांच से लेकर वैक्सीनेशन तक के कार्य को तेज कर दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
छात्राओं को टीका लगती एएनएम
छात्राओं को टीका लगती एएनएम
प्रभात खबर

बांका. कोरोना की तीसरी के बाद चौथी लहर आने की संभावना जतायी जा रही है. इसके लिए स्वास्थ्य महकमा गंभीर हो गया है. जिले में जांच से लेकर वैक्सीनेशन तक के कार्य को तेज कर दिया गया है. सुरक्षा के मद्देनजर शासन-प्रशासन ने भी आवश्यक तैयारी शुरु कर दी है.

सरकार के निर्देशानुसार तैयारी

सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित रहे, इसके मद्देनजर सरकार के निर्देशानुसार आवश्यक तैयारी की जा रही है. लेकिन आमलोगों को भी इस महामारी के खिलाफ सतर्क और सावधान होने की जरूरत है खासकर बच्चों की उचित देखभाल के साथ खानपान का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

वैक्सीनेशन व जांच अभियान एक बार फिर तेज

बच्चों की स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह सजग रहें. संतुलित आहार से बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है. बच्चों को अगर विटामिन और मिनरल्स नहीं मिलते हैं तो उसके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है. किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें. ताकि बच्चे शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत रह सकें. जिले में लगातार वैक्सीनेशन व जांच अभियान एक बार फिर तेज कर दिया गया है. ताकि सामुदायिक स्तर पर लोगों को इस महामारी से सुरक्षित किया जा सके.

वंचित लोग जल्द से जल्द कराएं वैक्सीनेशन

एसीएमओ डाॅ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि संभावित चौथे लहर से बचाव के लिए कोविड जांच व वैक्सीनेशन अभियान तेज करने का निर्देश प्राप्त हुआ है. जिले में जांच व वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है. 18 से 59 आयु वर्ग के सभी ऐसे लोग, जो प्रीकॉशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी कर चुके हैं, उन्हें सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क प्रीकॉशनरी डोज दी जा रही है. यह सुविधा जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध है.

बूस्टर डोज लेने की अपील

अबतक वैक्सीनेशन नहीं कराने वाले व प्रीकॉशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी कर चुके हैं, वह निश्चित रूप से अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर बूस्टर डोज लेने की अपील की है. वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले भर में अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेट किया जायेगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गयी है.

मानकों का करें पालन

  • मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन जरुरी.

  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें.

  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें.

  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें.

  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें