1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. bihar assembly election 2020 cm nitish kumar target lalu prasad and rabri devi over development in bihar smb

बिहार चुनाव 2020 : बोले नीतीश, हमारे लिए सेवा ही एक मात्र धर्म, कुछ लोगों को मेवा चाहिए

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार का स्वागत करते पार्टी कार्यकर्ता
सीएम नीतीश कुमार का स्वागत करते पार्टी कार्यकर्ता
प्रभात खबर

बांका : जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को चुनावी सभा का आगाज करते हुए कहा कि समाज के हर वर्ग का विकास किया. किसी की उपेक्षा नहीं की, सबका उत्थान किया है. पुनः मौका देंगे तो आगे भी सेवा करेंगे. कुछ काम छूटा भी है तो एक-एक काम पूरा करेंगे. हमारे लिए सेवा ही एक मात्र धर्म है. कुछ लोगों को मेवा चाहिए.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजद पर निशाना साधते हुए कहा कि किसी के लिए परिवार पति, पत्नी, बेटा, बेटी है. परंतु उनके लिए पूरा बिहार एक परिवार है. मुख्यमंत्री अमरपुर के बलुआ में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने यहां से जदयू प्रत्याशी जयंत राज के लिए वोट मांगने के साथ ही विपक्षी पार्टी पर करारा हमला बोला. कहा कि आज की पीढ़ी को बताएं, क्या स्थिति थी. पति-पत्नी के शासनकाल की बात बताएं. लोग शाम होते-होते घर से नहीं निकलते थे. खौफ का माहौल व्याप्त था. आज की स्थिति देखिए. काम देख लिजिए.

मुख्यमंत्री ने काम के बदले पुनः मौका देने की बात कही और कहा कि बचा-खुचा काम पूरा करेंगे. नीतीश कुमार ने यहां एक नारा भी दिया कि सरकार बनी तो साक्षर बिहार, स्वावलंबी बिहार बनेगा और बिहार आगे बढ़ेगा. कहा कि आबादी बढ़ने के बावजूद बिहार के लोगों की न्यूनतम आय देश के मुकाबले बढ़ी है. प्रजनन दर कम करने के लिए महिलाओं को पढ़ाना चाहते है. काम को देखिये और किसी के प्रचार के चक्कर में मत जाइये.

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि अगर किसी के प्रचार के चक्कर में पड़े तो उनकी आमदनी बढ़ाकर, खुद की आमदनी घटा देंगे. इसलिए पुनः मौका दें. केंद्र और सूबे की सरकार मिलकर आपकी सेवा करेंगे. मुख्यमंत्री ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रति भी लोगों से सजग और सचेत रहने की सलाह दी.

इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान किये गये कार्यों को भी रखा. कहा कि 21 लाख लोगों को एक-एक हजार सहायता राशि दी गयी. बाहर से आने वाले लोगों को 14-14 दिन तक कोरेंटिन में रखा गया और एक-एक व्यक्ति पर 5300 रुपये खर्च किये गये. साथ ही केंद्र सरकार की ओर से नवंबर तक एक-एक परिवार को पांच किलो चावल व एक किलो दाल मुहैया कराया जा रहा है. एक लाख से अधिक राशन कार्ड बनाया गया.

सभा की अध्यक्षता व संचालन भाजपा जिलाध्यक्ष विकास कुमार सिंह ने किया. इस मौके पर जदयू प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, सांसद गिरिधारी यादव, निवर्तमान विधायक जनार्दन मांझी, जदयू महिला जिलाध्यक्ष सुजाता वैद्य, सांसद प्रतिनिधि पंकज दास, अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचवि अमरेंद्र कुमार सिंह, प्रखंड अध्यक्ष विमल सिंह, प्रवक्ता मनीष कुमार झा, भाजयूमो जिलाध्यक्ष रंजीत यादव, चंद्रभानू, राजीव रंजन, मनोज आजाद, अरुण राय, मृत्युंजय शर्मा सहित एनडीए के कई नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे.

स्नातक पास युवती को अब पचास हजार

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान अपनी विभिन्न योजनाओं को भी रखा. साथ एक बड़ी योजना की भी घोषणा की. कहा कि अगर कोई बालिका इंटर पास करती है तो दस हजार, स्नातक पर 25 हजार की आर्थिक मदद करते हैं. लेकिन, अब इंटर पास युवती को 25 हजार व स्नातक पास को 50 हजार देंगे. प्रत्येक कार्यालय में आरक्षण की व्यवस्था की गयी है. अब सभी विभागों में महिला कर्मी की बहाली होगी.

इसी प्रकार अनुसूचित जाति, जन जाति से आने वाले को उद्योग के लिए बिना इंटरेस्ट के कर्ज मुहैया कराया जायेगा. हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचायेंगे. अब सभी बाजार में बाईपास का निर्माण कराया जायेगा. अगर जरूरत पड़ी तो फ्लाईओवर भी बनाया जायेगा. ग्रामीण स्तर पर साफ-सफाई का इंतजाम किया जायेगा. अब पशुओं का इलाज भी मुफ्त में किया जायेगा. सात निश्चय-2 लागू किया जायेगा. लोगों को रोजगार के अवसर पर उपलब्ध करायेंगे.

नीतीश कुमार ने कहा कि अब किसी को मजबूरी में बाहर नहीं जाना पड़ेगा. महिलाओं को पंचायत व नगर निकाय में महिलाओं को 50 फीसदी का आरक्षण दिया गया. शिक्षा, स्वास्थ्य से लेकर सभी वर्ग के विकास के लिए उत्थान किया. मुख्यमंत्री ने पशु व मत्स्य पालन के क्षेत्र में भी आगे बड़े स्तर पर काम कर आत्मनिर्भर बनाने व सात निश्चय के तहत जारी योजनाओं की भी चर्चा की. (इनपुट : मदन कुमार, प्रीतम कुमार )

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें