1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. aurangabad
  5. corona infected disabled and above 80 years old voters will vote with poster ballot asj

कोरोना संक्रमित, दिव्यांग व 80 वर्ष से ऊपरवाले मतदाता पोस्टर बैलेट से देंगे वोट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वोट
वोट

औरंगाबाद शहर : कोरोना संक्रमित या संदिग्ध, 80 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग तथा दिव्यांग वोटर विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट से वोट देंगे. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है. उक्त विशेष मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र (पोस्टल बैलेट) की व्यवस्था की जा रही है. कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में जिला प्रशासन को कई चुनौतियां का सामना करना पड़ रहा है. कोविड-19 से बचाव के तमाम उपाय करते हुए शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराना निश्चित तौर पर एक चुनौती ही है. इसी कड़ी में कोरोना संक्रमितों या संदिग्धों, दिव्यांग वोटरों तथा 80 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था करना एक खास पहल है. इससे इन विशेष मतदाताओं को सहूलियत भी होगी. इधर, विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लगातार कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. स्वीप के तहत इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम की रूपेरखा तय की गयी है.

मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेगी

इसी कड़ी में शुक्रवार को निर्धारित कार्यक्रम के तहत डीएम सौरभ जोरवाल व एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने मतदाता जागरूकता रैली को रवाना किया. कलेक्ट्रेट परिसर से रवाना यह रैली विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण करेगी और लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेगी. इस दौरान डीएम ने कहा कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों और जीविका समूह के पोषक क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता रैली निकाली जायेगी. 28 अक्तूबर को वोटिंग है और इसमें अधिक से अधिक लोग अपनी सहभागिता निभाएं. स्वीप के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों के संबंध में स्वीप कोषांग के प्रभारी रीना कुमारी ने बताया कि शत-प्रतिशत मतदान कराने के लिए आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं द्वारा पोषक क्षेत्र में मतदाता जागरूकता को लेकर कार्यक्रम चलाया जा रहा है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर रंगोली कार्यक्रम भी होंगे और शपथ भी ली जायेगी. सफाई कर्मियों के बीच भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलेंगे. जागरूकता रैली के दौरान समाहरणालय परिसर में आकर्षक रंगोली भी बनायी गयी थी. वहीं सेल्फी पोवाइंट बनाया गया था, जहां पर लोगों ने सेल्फी भी लिया. इस दौरान डीडीसी अंशुल कुमार, एडीएम आशीष कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी रीना कुमारी, एसडीओ डॉ प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

कोरोना मरीजों का निर्गत होगा प्रमाण पत्र

मतदान करने के लिए कोविड -19 से संक्रमित एवं संदेहास्पद मतदाताओं के लिए सक्षम स्वास्थ्य प्राधिकार द्वारा प्रमाण पत्र निर्गत किया जायेगा. सक्षम स्वास्थ्य प्राधिकार द्वारा विहित प्रपत्र में प्रमाण पत्र निर्गत किया जायेगा. कोविड -19 से संक्रमित एवं संदेहास्पद वैसे निर्वाचक, जो डाक मतपत्र से मतदान करने के इच्छुक होंगे, उन्हें फार्म 12डी को भरकर सक्षम स्वास्थ्य प्राधिकार द्वारा निर्गत अपने प्रमाण पत्र के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी के पास आवेदन करना होगा. यह आवेदन सभी निर्वाची पदाधिकारी तक अधिसूचना निर्गत होने की तिथि से पांच दिन के अंदर पहुंच जाना चाहिए.

विधानसभा क्षेत्रों के लिए सक्षम स्वास्थ्य प्राधिकार नामित

कोरोना मरीजों या संदिग्धों का प्रमाण निर्गत करने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम द्वारा जिला स्तर एवं सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए सक्षम स्वास्थ्य प्राधिकार नामित किया गया है. नोडल पदाधिकारी (स्वास्थ्य) सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी औरंगाबाद को जिलास्तर पर सक्षम स्वास्थ्य प्राधिकार के तौर पर नामित किया गया है. नोडल पदाधिकारी(स्वास्थ्य) सह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, गोह को गोह विधान सभा क्षेत्र के लिए नामित किया गया है. नोडल पदाधिकारी (स्वास्थ्य) सह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, ओबरा को ओबरा विधान सभा, नोडल पदाधिकारी(स्वास्थ्य) सह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, नवीनगर को नवीनगर विधान सभा क्षेत्र के लिए नामित किया गया है. इसी तरह नोडल पदाधिकारी(स्वास्थ्य) सह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, कुटुंबा को कुटुंबा विधान सभा, नोडल पदाधिकारी(स्वास्थ्य) सह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, औरंगाबाद को औरंगाबाद विधान सभा, नोडल पदाधिकारी(स्वास्थ्य) सह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, रफीगंज को रफीगंज विधान सभा क्षेत्र के लिए नामित किया गया है. उपर्युक्त स्वास्थ्य पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि पूर्णतः आश्वस्त होने के उपरांत ही तात्कालिक समय में कोविड-19 से संक्रमित एवं संदेहास्पद निर्वाचकों को विहित प्रपत्र में प्रमाण पत्र निर्गत करेंगे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें