1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. aurangabad
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 case on former minister mla and former mla in violation of model code of conduct asj

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 : आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में पूर्व मंत्री, विधायक व पूर्व विधायक पर केस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार चुनाव
बिहार चुनाव

औरंगाबाद नगर : जिले में प्रथम चरण में होनेवाले बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान उम्मीदवारों या राजनीतिक दलों द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो, इसको लेकर जिला प्रशासन कटिबद्ध है, लेकिन नामांकन के अंतिम दिन तीन प्रत्याशियों ने आदर्श आचार संहिता की जम कर धज्जियां उड़ायी.

इसके बाद वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर समाहरणालय के गेट पर सुरक्षा में तैनात दंडाधिकारी सह कृषि समन्वयक अफजल आजमी के बयान पर नगर थाने में तीन उम्मीदवारों के विरुद्ध आदर्श आचार संहिता उल्लंघन किये जाने से संबंधित प्राथमिकी दर्ज की गयी है,जिसमें औरंगाबाद विधानसभा के क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी सह पूर्व मंत्री रामाधार सिंह, औरंगाबाद के निवर्तमान विधायक सह कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शंकर सिंह व नवीनगर के राजद प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे पूर्व विधायक विजय कुमार सिंह उर्फ डबलू को नामजद व सैकड़ों अज्ञात कार्यकर्ताओं को आरोपित बनाया है.

दर्ज प्राथमिकी में दंडाधिकारी ने उल्लेख किया है कि उक्त तीनों उम्मीदवार सैकड़ों समर्थकों के साथ न सिर्फ नामांकन करने के लिए समाहरणालय में आये हुए थे,बल्कि नामांकन किये जाने के बाद समर्थकों ने जमकर नारेबाजी भी की. इधर नगर थानाध्यक्ष अंजनी कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर मामले की छानबीन की जा रही है.

ज्ञात हो कि भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट रूप से गाइड लाइन जारी करते हुए उल्लेख किया था कि एक प्रत्याशी अपने दो समर्थकों के साथ ही नामांकन करने के लिए संबंधित निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष जायेंगे,लेकिन नामांकन के अंतिम दिन एक प्रत्याशी दो समर्थक के बजाय सैकड़ों समर्थकों के साथ पहुंचे.

इधर उप निर्वाची पदाधिकारी जावेद इकबाल ने बताया कि पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता को सख्ती से पालन कराने के लिए विधानसभावार उड़नदास्ता टीम का गठन किया गया है. वहीं संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचलाधिकारी व थानाध्यक्षों को विशेष रूप से सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.

इधर प्राथमिकी दर्ज होने के बाद तीनों प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की बेचैनी बढ़ गयी है. वहीं यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. इधर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सौरभ जोरवाल ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन किया जायेगा.

इधर, दाउदनगर में भी पहले चरण के नामांकन के अंतिम दिन चार उम्मीदवारों के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की प्राथमिकी दाउदनगर थाने में दर्ज की गयी है .इन उम्मीदवारों ने गोह के पूर्व विधायक डॉ रणविजय सिंह, निर्दलीय प्रमोद सिंह चंद्रवंशी, लोजपा प्रत्याशी डॉ प्रकाश चंद्रा, रालोसपा प्रत्याशी अजय कुमार शामिल हैं. प्रखंड कृषि पदाधिकारी सह दंडाधिकारी अनिल कुमार द्वारा दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में रालोसपा प्रत्याशी अजय कुमार व समर्थकों तथा निर्दलीय प्रत्याशी प्रमोद सिंह चंद्रवंशी व उनके समर्थकों को आरोपित बनायागया है.

डेयरी फिल्ड अफसर राकेश कुमार निराला द्वारा लोजपा के प्रत्याशी डॉ प्रकाश चंद्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराते हुये कहा गया है कि वे अनुमंडल कार्यालय दाउदनगर से नामांकन के उपरांत अनुमंडल परिसर के मुख्य प्रवेश बैरियर के पास पहुंचे जहां उनके करीब एक सौ से 120 कार्यकर्ता बेतरतीब भीड़ बनाकर जुलूस के रूप में नारेबाजी करने लगे .थानाध्यक्ष अरविंद कुमार गौतम ने बताया कि चार उम्मीदवारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुये मामले की छानबीन की जा रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें