1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. aurangabad
  5. bihar news 11 roads be built in three districts of bihar for 18920 km 26536 crore be spent asj

बिहार के तीन जिलों में बनेंगी 11 सड़कें, 189.20 किमी के लिए खर्च होंगे 265.36 करोड़

औरंगाबाद, बांका और गया जिले में करीब 189.20 किमी लंबाई में 11 सड़कों और करीब 149.40 मीटर लंबाई में एक छोटे पुल का निर्माण होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ग्रामीण सड़क
ग्रामीण सड़क
फाइल फोटो

पटना. राज्य में उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के लिए सड़क संपर्क योजना के तहत औरंगाबाद, बांका और गया जिले में करीब 189.20 किमी लंबाई में 11 सड़कों और करीब 149.40 मीटर लंबाई में एक छोटे पुल का निर्माण होगा. इसके लिए राज्य सरकार ने 265 करोड़ 36 लाख 16 हजार रुपये की मंजूरी दी है. इसमें सड़क निर्माण के बाद पांच साल तक मेंटेनेंस भी शामिल है.

इन सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पथ निर्माण विभाग की देखरेख में होगा. राज्य सरकार ने इसकी प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. इससे पहले अक्टूबर 2021 में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी थी. अब निर्माण की जरूरी प्रक्रिया शुरू कर अगले कुछ महीनों में सड़क बनाने का काम शुरू होगा.

इन सड़कों को बनाने में लागत का 60 फीसदी हिस्सा केंद्र और 40 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार वहन करेगी. इस योजना के अंतर्गत औरंगाबाद में 5, गया और बांका में 3-3 पैकेज में सड़कों का निर्माण शामिल है. औरंगाबाद के पांच पैकेज वाली सड़कों की कुल लंबाई 88 किमी होगी. इसको बनाने में करीब 98.80 करोड़ रुपयों की लागत का अनुमान है.

वहीं गया जिले में तीन पैकेज की कुल लंबाई 40 किमी होगी और इसके लिए करीब 50 करोड़ चार लाख 67 हजार रुपये की लागत का अनुमान है. वहीं बांका जिले में तीन पैकेज के अंतर्गत 61 किमी की कुल लंबाई पर लगभग 90 करोड़ 63 लाख 65 हजार रुपयों की लागत का अनुमान है.

औरंगाबाद जिले में पांच पैकेज में बनेगी सड़क

औरंगाबाद जिले में एनएच-139, झारखंड बॉर्डर महाराजगंज से बालूगंज-बेधनी-देव-ओरा-सोकिया-बघोई रेलवे स्टेशन-देवहरा-बघोईगला-देवकुंड-बसातर-केयल-मेहेंदिया एनएच-98 और दाउदनगर एनएच-139 से हसपुरा तक पांच पैकेज में काम होगा.

बांका जिले में तीन पैकेज में काम होगा

योजना के अंतर्गत बांका जिले में बांका से संथाल परगना रोड की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी. इस सड़क में जमदाहा-चिरैयामोड़ से जयपुर बाजार तक दो पैकेज में काम होगा. इसके साथ ही एक और सड़क महगामा से धोरैया रोड वाया नवादा बाजार भी बनाई जाएगी.

गया जिले में इन सड़कों पर काम

गया जिले में जेठियन से बलूआखंडा, इस्लामपुर से सरबाहडा-राजगीर रोड वाया चकराघाटी-बथानी-टेलारी-चरकमा का निर्माण शामिल है. इसके अलावा अतरी जेठियन रोड से सारेन वाया पुनार-करियट-मंझौली-बांदी रोड को बनाया जाएगा. गया जिले के तीसरे पैकेज में बेला-रामपुर-कोरमाठु सड़क बनाई जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें