1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. aurangabad
  5. bihar election 2020 election marks allotted today independents are expected to get election marks according to their choice asj

Bihar Election 2020 : आज आवंटित होंगे चुनाव चिह्न, निर्दलीय उम्मीदवारों को उम्मीद मिलेगा मन पसंद निशान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार चुनाव
बिहार चुनाव

औरंगाबाद : पहले चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए हुए नामांकन के बाद प्रत्याशियों द्वारा नाम वापसी लेने की आज सोमवार को अंतिम तिथि है. यदि कोई प्रत्याशी अपना नाम वापस लेना चाहते हैं तो वे ले सकते हैं. इसके बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किया जायेगा. चुनाव चिह्न (सिंबल) वितरण करने से संबंधित जानकारी संबंधित निर्वाची पदाधिकारियों को दी गयी है.

उप निर्वचान पदाधिकारी जावेद इकबाल ने बताया कि राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों को ए श्रेणी में रखा गया है. जबकि रजिस्टर्ड दलों को बी एवं निर्दलीय को सी श्रेणी में रखते हुए अभ्यर्थियों को सिंबल वितरित किया जायेगा. सभी निर्वाची पदाधिकारियों को बताया गया है कि किसे कौन चुनाव चिह्न दिया जाना है.

यह नाम के अनुसार ही दिया जायेगा, ताकि किसी को कोई परेशानी नहीं हो. ज्ञात हो कि निर्दलीय रूप से चुनाव मैदान में उतरे कुछ उम्मीदवारों ने मन मुताबिक चुनाव चिह्न देने की मांग भी की है. ऐसे में किसे कौन सा चुनाव चिह्न आवंटन होता है, यह सोमवार को स्पष्ट हो सकेगा.

उल्लेखनीय है कि स्क्रूटनी में 35 प्रत्याशियों का नामांकन रद्द होने के बाद वर्तमान में शेष 79 उम्मीदवार बचे हैं. उम्मीद जतायी है कि अब किसी भी उम्मीदवार द्वारा नाम वापस नहीं लिया जायेगा. यदि ऐसा ही होता है तो कुल उम्मीदवारों की संख्या 79 ही रह जायेगी. एक से आठ अक्टूबर तक चले नामांकन के दौरान जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों से कुल 114 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था.

इसी तरह कुटुंबा विधानसभा क्षेत्र के 19 में से पांच प्रत्याशियों के नामांकन रद्द कर दिये गये. 14 शेष हैं. नवीनगर विधानसभा क्षेत्र में 18 में से चार उम्मीदवारों का नामांकन रद्द हुआ है. शेष 14 प्रत्याशी हैं. इसी तरह ओबरा विधानसभा क्षेत्र से 13 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था, जिसमें से तीन का नामांकन स्क्रूटनी में रद्द कर दिया गया.

वर्तमान में 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. गोह विधानसभा क्षेत्र से 25 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था, जिसमें आठ प्रत्याशियों का नामांकन अस्वीकृत कर दिया गया. 17 प्रत्याशी शेष हैं. जबकि रफीगंज विधानसभा क्षेत्र से 22 में से सात प्रत्याशियों के नामांकन रद्द कर दिये गये. अभी 15 प्रत्याशी हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें