1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. aurangabad
  5. balu mafia bihar news firing on police team in aurangabad sand smuggler latest balu news in bihar skt

बिहार में बालू माफियाओं के हौसले बुलंद, अवैध कारोबार रोकने पहुंची पुलिस पर फायरिंग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गिरफ्तार बालू माफिया
गिरफ्तार बालू माफिया
social media

औरंगाबाद: कजपा नदी के ईंट-भट्ठा के समीप बालू का अवैध कारोबार रोकने पहुंची रफीगंज थाने की पुलिस पर माफियाओं व उनके गुर्गों ने हमला कर दिया. इसके अलावा हाथापाई और दुर्व्यवहार भी किया गया. पुलिस को डराने के लिए उनलोगों ने फायरिंग भी की. हालांकि, पुलिस ने अवैध बालू लदे तीन ट्रैक्टरों के साथ दो लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता पायी है.

प्रभारी थानाध्यक्ष भगवान सिंह ने बताया कि कजपा ईंट-भट्ठे के पास अवैध ढंग से बालू ढोया जा रहा था. सूचना के सत्यापन के लिए छापेमारी दल का गठन किया गया. एएसआई कृपाल जस्तूस खाखा व शहजाद अख्तर पुलिस बल के साथ कजपा नदी के पास पहुंचे, तो देखा कि नदी के पास ईंट-भट्ठे पर ओवरलोडेड तीन ट्रैक्टर बालू छिपा कर रखा गया है. तीनों ट्रैक्टर को जब्त किया गया. रात्रि होने के कारण ट्रैक्टर को थाना लाना ठीक नहीं समझा गया. तीनों ट्रैक्टर के चालकों की खोजबीन की गयी, लेकिन कहीं पता नहीं चला.

जब कजपा भुइयां बिगहा गांव में पुलिस पहुंची और चालक के बारे में पता किया तो दो दूसरे ट्रैक्टर चालक मिले, जिसके माध्यम से दो ट्रैक्टरों को ईंट-भट्ठा से किसी तरह निकाल कर सड़क पर लाया गया. रात में दो ट्रैक्टरों को रफीगंज भेजा गया एवं एक ट्रैक्टर को चालक नहीं मिलने के कारण पुलिस निगरानी में रखा गया. इसी बीच रात में ट्रैक्टर के आगे स्कॉर्पियो लगाकर उसमें से चार व्यक्ति उतरे और भय बनाकर ट्रैक्टर छोड़ने का दबाव बनाने लगे. पुलिस द्वारा इंकार करने पर वे लोग उग्र हो गये और पुलिसकर्मियों को गाली गलौज करने लगे. कजपा गांव में तेज आवाज देकर ग्रामीणों को बुलाया गया. 25 से 30 ग्रामीण लाठी-डंडे से लैस सभी पुलिसकर्मियों को चारों तरफ से घेर लिया और ट्रैक्टर को ले जाने का प्रयास करने लगे.

पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों के साथ धक्का-मुक्की की गयी. पुलिस कर्मियों ने अपने आप को घिरते देख रफीगंज थाना से और अतिरिक्त पुलिस बलों को बुलाया गया. एएसआई दिलीप मंडल पुलिस बल के साथ पहुंचे तब तक ग्रामीण ट्रैक्टर से बालू गिराकर नदी की ओर ट्रैक्टर ले गये और एक गड्ढे में गिरा दिया. रफीगंज से पुलिस बल को आते देख सभी अपराधी व माफिया गोलीबारी करते हुए भागने लगे. इसी क्रम में भाग रहे लोगों का पुलिस बल ने पीछा किया गया और दो लोगों को पकड़ लिया.

गिरफ्तार लोगों में कजपा गांव के रामलखन सिंह के पुत्र डब्लू सिंह एवं फेसर थाना क्षेत्र के बकान गांव के अरविंद सिंह के पुत्र बिट्टू कुमार शामिल हैं. पूछताछ के दौरान दोनों ने बताया कि दो ट्रैक्टर कजपा के सुबोध सिंह एवं एक मुन्ना सिंह का है. सभी सोन नदी से अवैध बालू लाकर ट्रैक्टर से बिक्री करते हैं.

थानाध्यक्ष ने यह भी बताया कि इस मामले में एएसआई अजय कुमार सिंह के बयान पर कजपा गांव के डब्लू सिंह, बकान गांव के बिट्टू सिंह, सुबोध सिंह, मिथुन सिंह, मुन्ना सिंह एवं कजपा गांव के विवेक कुमार, मुन्ना सिंह, अभिषेक कुमार तथा तीनों ट्रैक्टर के मालिक एवं चालक के अलावा 20-25 अज्ञात लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें