1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. arwal
  5. bihar votes will not be cast for the by election election commission canceled the date of voting due to corona outbreak

कोरोना का असर : उपचुनाव के लिए नहीं डाले जाएंगे वोट, निर्वाचन आयोग ने रद्द की मतदान की तिथि

By Samir Kumar
Updated Date

अरवल : बिहार के अरवल में स्थानीय प्रखंड क्षेत्र के पिंजरावा पंचायत में मुखिया का उपचुनाव व नदौरा का पंच का उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान की तिथि रद्द कर दी. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद अब 18 मार्च को मुखिया के उपचुनाव व पंच के उपचुनाव के लिए वोट नहीं डाले जायेंगे.

उक्त बातों की जानकारी प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी राजेश कुमार ने दी. उन्होंने बताया वर्तमान में कोरोना वायरस चीन देश से प्रारंभ होकर विश्व के लगभग 117 देशों में फैल चुकी है. भारत के अधिकांश राज्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रभाव दिखने लगा है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए राज्य स्तर पर होने वाले सामूहिक कार्यक्रम तथा ग्राम सभा एवं सभी स्कूल-कॉलेज व अन्य सार्वजनिक स्थलों के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार 18 मार्च को पंचायत उपचुनाव मतदान की तिथि निर्धारित की गयी थी. जिसमें मतदाता मतदान केंद्र पर सामूहिक रूप से एकत्र होकर मतदान करेंगे वर्तमान माहौल में मतदाताओं को एक साथ एकत्रित रूप से जमा होने से करोना वायरस की तीव्रता को रोके जाने के प्रयास में बाधा उत्पन्न हो सकती है. इस स्थिति में निर्धारित तिथि को मतदान संपन्न कराना उचित प्रतीत नहीं होता है.

उक्त आलोक में आयोग द्वारा सम्यक रूप से विचार करने के उपरांत बिहार पंचायत राज अधिनियम 2006 (संशोधित की धारा) 124 एवं बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली 2006 के नियम के 105 की परंतुक आलोक में दिनांक 18 मार्च को होने वाले मतदान को अगले आदेश तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. पंचायत उपचुनाव 2020 के मतदान की तिथि एवं कार्यक्रम की सूचना अलग से दी जायेगी.

बताते चलें कि राज्य निर्वाचन आयोग के अधिसूचना से पंचायत उपचुनाव निर्वाचन 2020 के निमित्त मतदान दिनांक 18 मार्च निर्धारित की गयी थी. अधिसूचना के प्रकाशन 19 फरवरी को किया गया था. इसके साथ ही पंचायत उपचुनाव हेतु नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हुई. 20 फरवरी से 27 फरवरी तक नामांकन प्राप्त किये गये. वहीं, 29 फरवरी को नामांकन पत्रों की समीक्षा एवं नामांकन वापसी एवं 2 मार्च को संपन्न हो चुकी है. तत्पश्चात मतदान कराये जाने हेतु शेष प्रकरणों की तैयारी जिला स्तर से संपन्न हो चुका था. अब मात्र मतदान एवं मतगणना कराये जाना शेष था. ऐसे में अचानक कोरोना वायरस का संक्रमण की आशंका को लेकर चुनाव की तिथि रद्द कर दी गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें