1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. arrah
  5. bihar assembly election 2020 rjd face big challenge to save its seat in jagdishpur asj

Bihar Assembly Election 2020 : जगदीशपुर में राजद को होगी अपनी सीट बचाने की बड़ी चुनौती

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजद
राजद
FILE PIC

मिथिलेश कुमार, आरा : 1857 विद्रोह के महानायक बाबू वीर कुंवर सिंह की धरती जगदीशपुर की ऐतिहासिक और धार्मिक पृष्ठभूमि समृद्ध रही है. इतिहास के इस वीर नायक वीर कुंवर सिंह की धरती जगदीशपुर में चुनाव की बिसात बिछ गयी है.

इस चुनाव में जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र नया इतिहास रचने की ओर अग्रसर दिख रहा है. इस सीट पर वर्ष 1951 से चुनाव शुरू हुआ है. इसमें पहली बार यहां से निवर्तमान विधायक, दो पूर्व विधायक तथा एक आदर्श पंचायत की मुखिया चुनावी दंगल में उतरी हैं.

यही कारण है कि इस सीट पर इस बार रोचक मुकाबला होने की संभावना बढ़ गयी है. महागठबंधन के घटक राजद ने अपने सिटिंग विधायक राम विशुन सिंह लोहिया को एक बार फिर से उम्मीदवार बनाया है.

वहीं एनडीए के घटक जदयू ने आदर्श पंचायत दवा की मुखिया सुशुमलता कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बना एक तीर से दो जातियों को साधने का एक प्रयास किया है. वहीं, लोजपा से क्षेत्र से तीन बार विधायक रह चुके पूर्व मंत्री श्री भगवान सिंह कुशवाहा उम्मीदवार बने हैं.

इस क्षेत्र से विधायक रह चुके दिनेश कुमार यादव भी चुनावी दंगल में भाग्य आजमाने के लिए उतरे हुए हैं. ऐसे में जगदीशपुर सीट हॉट सीट बन गयी है, जहां राजद को अपनी सीट बचाने की बड़ी चुनौती होगी. जदयू को लव-कुश समीकरण को साधते रखते हुए दंगल जीतने की बड़ी चुनौती होगी.

21000 नये मतदाता चुनाव परिणाम फेरबदल में होंगे अहम कड़ी : इस सीट पर इस बार के चुनाव में 21179 नये मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में शामिल हुआ है. जो इस चुनाव में अहम भूमिका निभायेंगे.

पिछले चुनाव में इस विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 285267 थी, जिसमें 80451 पुरुष तथा 64381 महिला मतदाताओं ने वोट डाले थे. इस सीट पर वर्ष 2015 के चुनाव में 50.81% मतदान हुआ था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें