1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. arrah
  5. 35 thousand rupees compensation for animal death muawza due to bihar flood 2021 news mukesh sahani news hindi skt

बिहार में बाढ़ से पशुओं की मौत होने पर 35 हजार रुपये मुआवजा देगी सरकार: पशुपालन मंत्री

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी
पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी
फाइल

बिहार सरकार के पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी ने कहा है कि बाढ़ के कारण पशुओं की मौत होने पर 35 हजार का अनुदान दिया जायेगा. इसके तहत प्रत्येक परिवार को तीन पशुओं के लिए अनुदान की व्यवस्था की गयी है.

मंत्री मुकेश सहनी ने कॉम्फेड के प्रबंध निदेशक व इससे संबंधित आठ संघों के प्रबंध निदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की. पशुपालन मंत्री ने कॉम्फेड की प्रणाली को और बेहतर बनाने, किसानों को अधिक- से- अधिक लाभ पहुंचाने के लिए व उनके हितों के उन्नयन को लेकर विस्तार से चर्चा की.

पशुपालन मंत्री ने कहा कि दूध व्यवसाय को बढ़ाने के लिए प्रत्येक गांव में दूध जांच मशीन, दूध उत्पादकों का बीमा ,पशुओं का बीमा एवं पशु खरीद के लिए ऋण मुहैया कराने के लिए योजना बनायी जायेगी. जबकि पशु आहार पर अनुदान देने के लिए कार्य योजना कॉम्फेड के माध्यम से तैयार करने का निर्देश दिया.

बैठक में शाहाबाद दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड, आरा के प्रबंध निदेशक शिवेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि सोन नद के तट पर स्थित रोहतास डेहरी प्रोजेक्ट में बाढ़ के कारण कटाव की स्थिति बनी हुई है. इसे तुरंत रोका जाना आवश्यक है. पशुपालन मंत्री से उन्होंने आग्रह किया कि कटाव रोकने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिया जाये.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें