1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. sarkari naukri 2021 merit list of araria in bihar teacher niyojan 2021 shikshak counselling cancel in araria teacher news skt

बिहार शिक्षक नियोजन के मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी, अररिया के 9 पंचायतों की काउंसलिंग रद्द, विभाग गंभीर

पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई द्वारा शिक्षक काउंसिलिंग में अनियमितता की शिकायत के बाद अररिया जिला के दो प्रखंडों के 09 पंचायतों का काउंसिलिंग रद्द कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार मेधा सूची में अनियमितता देखते ही अभ्यर्थियों ने पदाधिकारी को आवेदन दिया. 09 पंचायतों का काउंसलिंग रद्द कर दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार शिक्षक नियोजन के मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी
बिहार शिक्षक नियोजन के मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी
प्रतिकात्मक फोटो

पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई द्वारा शिक्षक काउंसिलिंग में अनियमितता की शिकायत के बाद अररिया जिला के दो प्रखंडों के 09 पंचायतों का काउंसिलिंग रद्द कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार मेधा सूची में अनियमितता देखते ही अभ्यर्थियों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन दिया. जिस कारण 09 पंचायतों का काउंसलिंग रद्द कर दिया गया है.

रद्द किये गये पंचायतों में जोकीहाट प्रखंड का एक पंचायत हरदार व पलासी प्रखंड के 08 पंचायतों में ग्राम पंचायत डैहटी दक्षिण, दिघली, नकटाखुर्द, बरहकुंबा, सोहंदर, भीखा, पेचैलि व सुखसेना शामिल है. मामले को लेकर डीईओ राजकुमार ने बताया कि कुछ पंचायतों में हस्ताक्षर,तो कही लड़की के जगह लड़का का काउंसलिंग कराये जाने जैसी कई शिकायत मिली थी. यह भी देखा गया कि विभागीय निर्देशों का अनुपालन नहीं किया गया है.

मामले की गंभीरता को देखते हुए इन पंचायतों का काउंसलिंग रद्द कर दिया गया है. डीईओ ने कहा कि ऐसे पंचायतों का पुर्न काउंसलिंग 09 अगस्त को होने की संभावना है. इधर सूत्रों की मानें तो शिकायतों पर शिक्षा विभाग का गंभीर रुख है. नरपतगंज के चार पंचायतों से भी कांउसलिंग के साक्ष्य मांगे गये हैं. इसके अलावा अन्य स्थानों से भी मिले शिकायतों की जांच गंभीरता के साथ किया जा रहा है.

नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय परिसर में 12 जुलाई को किये गये शिक्षक नियोजन काउंसेलिंग में कुछ पंचायतों में अनियमितता का मामला सामने आया है. अनियमितता को लेकर आधा दर्जन छात्रों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से आवेदन के जरिए निष्पक्ष जांच की मांग किया था. हालांकि इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी अररिया ने पत्रांक 552 दिनांक 23 जुलाई 21 में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दो दिनों के अंदर प्रखंड क्षेत्र के बाबूआन, भंगही, पोसदाहा व नाथपुर पंचायतों में किये गये शिक्षक नियोजन काउंसेलिंग का साक्ष्य प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

मालूम हो कि अनियमितता का आरोप लगाते हुए अभ्यार्थी में घनश्याम कुमार, मिथिलेश कुमार, प्रभात कुमार पप्पू आदि ने आरोप लगाया है कि 12 जुलाई को नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय के आपदा भवन में बाबूवान, भंगही, पोसदाहा, नाथपुर पंचायत का शिक्षक नियोजन का काउंसेलिंग किया गया. लेकिन जान बूझकर कर्मी के द्वारा अनियमितता करते हुए नाम को नहीं पुकारा गया. जिसके बाद गलत तरीके से काउंसेलिंग करा लिया गया.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें