1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. doctor caught with 46 bones of human organ nepal police action on indo border asj

मानव अंग की 46 हड्डियों के साथ डॉक्टर धराया, नेपाल पुलिस की भारत-नेपाल सीमा पर कार्रवाई

जोगबनी सीमा से सटे नेपाल के रानी नाका के पास से मानव अंग की 46 हड्डियों के साथ पूर्णिया निवासी एक डॉक्टर को नेपाल पुलिस ने पकड़ा. यह कार्रवाई नेपाल सशस्त्र पुलिस सीमा सुरक्षा बल, रानी के प्रमुख प्रभात गौतम के नेतृत्व में गठित टीम ने की है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मानव अंग के साथ डॉक्टर
मानव अंग के साथ डॉक्टर
ट्वीटर

जोगबनी (अररिया). जोगबनी सीमा से सटे नेपाल के रानी नाका के पास से मानव अंग की 46 हड्डियों के साथ पूर्णिया निवासी एक डॉक्टर को नेपाल पुलिस ने पकड़ा. यह कार्रवाई नेपाल सशस्त्र पुलिस सीमा सुरक्षा बल, रानी के प्रमुख प्रभात गौतम के नेतृत्व में गठित टीम ने की है. नेपाल पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार चिकित्सक पूर्णिया निवासी डॉ आदित्य सिन्हा है.

मानव अंग के साथ गिरफ्तार

नेपाल-भारत सीमा के मुख्य रानी नाका के एक नंबर बैरियर से डॉक्टर आदित्य सिन्हा को मानव अंग के साथ गिरफ्तार किया गया. उनके पास से मानव खप्पर, पैर, हाथ, रीढ़, कंधा, गर्दन, हिप, कमर की हड्डी बरामद हुई है.

2016 में बनाया गया परिचय-पत्र भी बरामद

पुलिस ने डॉ सिन्हा के पास से वीपी कोइराला स्वास्थ्य विज्ञान प्रतिष्ठान धरान में इंटर्नसीप के समय में 2016 में बनाया गया परिचय-पत्र भी बरामद किया है. नेपाल पुलिस को अंदेशा है कि मानव अंग बिक्री के लिए ले जाया जा रहा था. वहीं, गिरफ्तार डॉक्टर सिन्हा ने कहा कि इसकी जानकारी नहीं थी कि इसको दूसरे देश में ले जाना अवैध है.

परीक्षा के लिए इन अंगों की आवश्यकता थी

डॉक्टर सिन्हा ने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई में आवश्यक होने के कारण अपने मित्र से मांग कर ले जा रहे थे. उन्होंने कहा कि एमबीबीएस की अंतिम परीक्षा के लिए इन अंगों की आवश्यकता थी.

कार्टून से 46 मानव हड्डियां बरामद

नेपाल सशस्त्र पुलिस सीमा सुरक्षा बल रानी के प्रमुख प्रभात गौतम ने बताया कि पूर्णिया निवासी आदित्य सिन्हा को मंगलवार को मुख्य रानी नाका के एक नंबर बेरियर यानी जोगबनी बॉर्डर से मानव हड्डियों के साथ गिरफ्तार किया गया है. रिक्शा से भारतीय क्षेत्र जाने के क्रम में जब जांच की गई तो कार्टून से 46 मानव हड्डियां बरामद हुई.

पहले भी बॉर्डर पर पकड़ाया था 36 मानव अंग

जोगबनी बॉर्डर पर मानव अंग पकड़ाने की यह कोई पहली घटना नहीं है. विगत 04 अक्टूबर, 2021 को इसी जोगबनी सीमा से सटे नेपाल में एक वाहन से 28 पीस मानव अंग पढ़ाया था, तब इस पर खूब बबाल मचा था. दोनों देश के सुरक्षाकर्मियों ने एक दूसरे देश मे सीमा से सटे पकड़ाने की बात कही थी. तब मेडिकल से अलग पूजा पाठ आदि के निमित मानव अंग ढोए जाने की बात कही गयी थी, मगर ताजा मामला में गिरफ्तारी को लेकर मामले की सच्चाई सामने आ सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें