1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. bihar election 2020 voting to be held in six assemblies of araria special arrangements for security at sensitive booths skt

बिहार चुनाव 2020: अररिया के छह विधानसभा में कल होंगे मतदान, संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के होंगे विशेष इंतजाम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार विधानसभा चुनाव 2020
बिहार विधानसभा चुनाव 2020
Prabhat khabar

Bihar Chunav News: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर प्रचार शोर थम चुका है. चुनाव को लेकर सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है. गुरुवार की शाम आयोजित प्रेस वार्ता में चुनाव को लेकर की गयी तैयारी की जानकारी देते जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि जिले के सभी छह विधानसभा सीटों पर कुल 80 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. मतदान को लेकर जिले में कुल 2732 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. Bihar Chunav 2020 Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर.

पूरे जिले में कुल छह मॉडल मतदान केंद्र

पूरे जिले में कुल छह मॉडल मतदान केंद्र की स्थापना की गयी है. इसके अलावा अररिया व फारबिसगंज विधानसभा में पांच-पांच व शेष चार विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन महिला मतदान केंद्र बनाये गये हैं. मतदान की प्रकिया के सफल संचालन को लेकर कंट्रोल रूम का संचालन शुरू कर दिया गया है. विधानसभा वार कंट्रोल रूम की स्थापना की गयी है. गुरुवार को पोलिंग पार्टी को मतदान केंद्रों पर भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इवीएम का भेजने की प्रक्रिया भी आज शाम तक संपन्न हो जायेगा. बिहार चुनाव 2020 से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर

710 स्थलों पर चिह्नित किये गये हैं 1410 क्रिटकल बूथ, यहां रहेंगे पारा मिलिट्री फोर्स

चुनाव में 710 स्थलों पर 1410 क्रिटिकल बूथ चिह्नित किये गये हैं. सभी क्रिटिकल बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स तैनात किये जायेंगे. इसमें 80 बूथों पर वेबकास्टिंग व 210 बूथों पर वीडियो रिर्काडिंग का इंतजाम किया गया है. 150 माइक्रो ऑब्जर्वर बहाल किये गये हैं. जिले से मिलने वाली अंतरराज्यीय व अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सील कर दिया गया है. नेपाल के मोरंग व सुनसरी के अधिकारियों से भी मतदान खत्म होने के 48 घंटे पूर्व से सीमा क्षेत्र से सटे शराब दुकानों को सख्ती पूर्वक बंद रखने का अनुरोध किया गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खतरों को देखते हुए जिले के सभी मतदान केंद्रों पर संक्रमण से बचाव को लेकर जरूरी इंतजाम किये गये हैं. उन्होंने निर्भिक होकर आम मतदाताओं से आगामी सात नवंबर को होने वाले मतदान की प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की.

शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रतिबद्ध:एसपी

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक हृदयकांत ने कहा कि जिला पुलिस शांतिपूर्ण व निष्प्क्ष माहौल में जिले के सभी छह विधानसभा सीटों पर चुनाव संपन्न कराने को लेकर प्रतिबद्ध है. इसे लेकर सभी जरूरी तैयारियां कर ली गयी है. चुनाव को लेकर पर्याप्त संख्या में जिले को पारामिलिट्री फोर्स व पुलिस बल के जवान उपलब्ध कराये गये हैं. आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक लगभग 10 हजार लीटर शराब अलग अलग जगहों से जब्त किये गये हैं. धारा 107 के तहत कुल 22 हजार 461 लोगों पर कार्रवाई की गयी है. इसमें से 10 हजार 81 लोगों से बंद्धपत्र जमा कराया गया है. उसी तरह धारा 110 के तहत कुल 179 लोगों पर कार्रवाई की गयी है. इसमें 50 से बंद्धपत्र जमा कराया गया है. उन्होंने कहा कि जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराने को लेकर कुल 55 लोगों पर सीसीए के तहत कार्रवाई की गयी है. अब तक विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल 400 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें 50 से अधिक संगीन मामलों के आरोपित हैं.

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें