भूदान की जमीन पर अवैध कब्जा हटाने को लेकर प्रशासन शक्रिय

अररिया : भूदान की जमीन पर वर्षों से अवैध कब्जा जमाये लोगों के खिलाफ प्रशासन सख्त रवैया अपनाने वाला है. इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जानकारी अनुसार भूदान की जमीन पर अवैध कब्जा की शिकायत प्रशासन को लगातार प्राप्त हो रहा था. ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि बासगीत परचाधारी कई लोग अब तक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 23, 2019 9:17 AM

अररिया : भूदान की जमीन पर वर्षों से अवैध कब्जा जमाये लोगों के खिलाफ प्रशासन सख्त रवैया अपनाने वाला है. इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जानकारी अनुसार भूदान की जमीन पर अवैध कब्जा की शिकायत प्रशासन को लगातार प्राप्त हो रहा था. ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि बासगीत परचाधारी कई लोग अब तक जमीन पर वास्तविक हक प्राप्त नहीं कर सके हैं. इसके बदले कुछ दबंग लोग वर्षों से भूदान की जमीन पर अवैध कब्जा जमाये बैठे हैं.

इससे बासगीत पर्चाधारी लोगों को अपने अधिकार से वंचित होना पड़ रहा है. इस पर कड़ा रूख अपनाते हुए जिला प्रशासन ने भूमापी की प्रकिया शुरू की है. जानकारी अनुसार अररिया कॉलेज के आसपास भूदान की चार एकड़ दो डिसमिल जमीन के नापी की प्रक्रिया चल रही है. इसके बाद जमीन के वास्तविक हकदार बासगीत पर्चाधारी लोगों को बसोबास के लिये उक्त जमीन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया आरंभ की जायेगी.
ऐसे में जमीन पर अवैध कब्जाधारियों को जमीन से बेदखल होना पड़ेगा. साथ ही पर्चाधारी लोगों को बसोबास की जमीन के लिये परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. एडीएम अनिल कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में चल रही मापी प्रक्रिया में डीसीएलआर कार्यालय के अधिकारियों के साथ मापी की प्रक्रिया में नगर पालिका के अमीन की मदद ली जा रही है.
जमीन मापी की प्रक्रिया शुरू, पर्चाधारियों को उपलब्ध करायी जायेगी जमीन
-दो दिनों से जारी है मापी की प्रक्रिया एडीएम खुद ले रहे हैं मामले का जायजा
-4 एकड़ दो डिसमिल भूदान की जमीन में बसाया गया था भूमिहीनों को, कई लोगों को आतजक नहीं मिल पायी है जमीन

Next Article

Exit mobile version