दीपदान करने से नहीं होती अकाल मृत्यु

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुजफ्फरपुर: धनतेरस के बाद शनिवार को नरक चतुर्दशी मनाया जायेगा. इस पर्व का विशेष महत्व है. इस दिन दीप दान करने की मान्यता है. ऐसा माना जाता है कि नरक चतुर्दशी को दीप दान करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता है.

पूरे वर्ष भर स्वस्थ रहने के लिए इस दिन यमराज की पूजा उपासना की जाती है. आचार्य पं.रत्नेश मिश्र कहते हैं कि इस दिन से जुड़ी एक और प्राचीन परंपरा है. वर्षो से ब्रह्ना मुहूर्त में स्नान की परंपरा चली आ रही है. आयुर्वेद में मान्यता है कि इस दिन यदि विशेष प्रकार की औषधियों से स्नान किया जाये तो वर्ष भर शरीर निरोग रहता है. बीमारी से मुक्ति मिलती है. साथ ही घर-परिवार में सुख-समृद्धि का वास होता है.

नरक चतुदर्शी आज, यमराज की होगी पूजा
परिवार की समृद्धि के लिए करें रंगों का चयन : रविवार को दीपावली है. ऐसे में आप अपने घर को रोशनी से जगमगाने की तैयारी में लगे होंगे. पं सचिदानंद शास्त्री का कहना है कि वास्तु शास्त्र में रंगों का भी विशेष महत्व है. दीवाली में वास्तु के अनुसार घर के कमरों की पेंटिंग होनी चाहिए. यदि पेंटिंग नहीं हो पायी तो वैसे रंग की रोशनी भी जलनी चाहिए. कहां पर किस रंग की रोशनी की जाए जिससे मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि आपके घर-परिवार पर बनी रहे, इसका भी ख्याल रखना चाहिए. अलग-अलग रंगों की रोशनी से घर को रोशन करें तो घर में सुख-समृद्धि आती है.

स्थिर करता है हरा रंग
जीवन में सफलता के लिए जरुरी है कि आपका ध्यान एक स्थान पर केंद्रित रहे. मन में किसी प्रकार का भटकाव नहीं आये. ऐसे में स्थिरता के लिए हरे रंग की पेंटिंग बहुत जरूरी है. या फिर हरा रंग के बल्ब आदि लगाये जायें.

प्यार और पैसा बढ़ाए गुलाबी रोशनी
पारिवारिक सुख एक दूसरे के प्रति प्रेम और विश्वास पर कायम रहता है. जिस घर में आपसी प्रेम और सामंजस्य होता है, वहां मां लक्ष्मी निवास करती हैं. इसके लिए घर के दक्षिण - पश्चिम भाग में गुलाबी रंग की रोशनी करें. या फिर गुलाबी पेंटिंग कराये. अगर आपको गुलाबी रंग नहीं जंचता हो तो पीले रंग की रोशनी भी कर सकते हैं.

दक्षिण दिशा में लाल रंग
माता लक्ष्मी धन और वैभव प्रदान करती हैं. इनका प्रिय रंग लाल है. माता से धन और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद पाने के लिए घर के दक्षिण भाग में लाल रंग की रोशनी वाली लाइट या मोमबत्ती जलाएं उत्तर.

पश्चिमी भाग में सफेद रोशनी
आप कलात्मक कार्यों में रुचि रखते हैं या आपकी आजीविका का संबंध कला क्षेत्र से है तो इस साल कला जगत में उन्नति के लिए घर के उत्तर-पश्चिम भाग में सफेद रंग की रोशनी वाली लाइट लगाएं.

पूरब दिशा में नीले रंग की रोशनी
घर में रहने वाले लोग स्वस्थ रहें. इसके लिए घर के पूरब दिशा में नीले रंग की रोशनी वाली लाइट लगाएं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर चली जायेगी.

दीपदान करने से नहीं होती अकाल मृत्यु
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें