ट्रांजिट फ्लाइट से सोने की तस्करी , घरेलू यात्री मोहरा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बैंकॉक और हांगकांग से इंटरनेशनल फ्लाइट के जरिये भारत में सोने की तस्करी धड़ल्ले से हो रही है. तस्करी का सारा खेल ट्राजिंट फ्लाइट में हो रहा है. स्मगलर विदेशी यात्री बन कर फ्लाइट में सोना लेकर चढ़ रहे हैं और जबरदस्त सेटिंग के जरिये कैरियर (घरेलू यात्री) के माध्यम से एयरपोर्ट के बाहर सामान निकालने में सफल हो रहे हैं. घरेलू यात्री की एयरपोर्ट पर सघनता से चेकिंग नहीं होने का लाभ तस्कर उठा रहे हैं. नेपाल का काठमांडू और भारत का कोलकाता एयरपोर्ट तस्करों का हब बन गया है.

सोना बरामद करने के बाद पटना पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है.
अब तक की जांच में पता चला है कि कोलकाता के विदरपुर और यूपी के गोरखपुर के गैंग सोने की तस्करी में शामिल हैं. गया एयरपोर्ट पर पकड़े गये यात्री विपिन गुप्ता के जरिये पता चला है कि तस्करी के सरगना कोलकाता और काठमांडू में कैरियर के जरिये काम करा रहे हैं. कैरियर को सोने के प्रति किलोग्राम पर पहले तीन हजार मिलता था, वह बढ़ कर अब सात हजार हो गया है. एक बार में 10 किलो ग्राम से अधिक सोना बाहर निकाल दिया जाता है. ऐसे में कैरियर को चंद घंटों में 50 से लेकर 70 हजार का लाभ हो जाता है. वहीं स्मगलिंग के सरगना करोड़ों में इसका लाभ उठाते हैं.
पुलिस के मुताबिक यह खेल ट्रांजिट फ्लाइट में हो रहा है. बैंकॉक और हांगकांग में बड़ी सेटिंग के जरिये जूता, जैकेट, कमर के बेल्ट तथा कपड़ों से भरे बैग के बीच सोना रख कर स्मगलर भारत के लिए रवाना होते हैं. उदाहरण के तौर पर बैंकॉक से फ्लाइट में गोल्ड लेकर कोलकाता के लिए चढ़नेवाला स्मगलर खुद कोलकाता पहुंचने पर सामान नहीं निकालता है.
फ्लाइट के कोलकाता पहुंचने पर जिस कैरियर से काम कराना होता है, उसका घरेलू टिकट गया, वाराणसी सहित अन्य के लिए पहले से ही ले लिया जाता है. कैरियर के फ्लाइट में पहुंचने पर सामान उसे सौंप दिया जाता है. बाद में गंतव्य वाले एयरपोर्ट पर सोना लेकर कैरियर उतर जाता है. घरेलू यात्री होने के कारण एयरपोर्ट पर उसकी सघनता से चेकिंग नहीं होती है. ऐसे में सोना लेकर घरेलू यात्री बाहर निकल जाता है और स्मगलर खाली हाथ विदेशी यात्री होने के कारण जांच करा कर बाहर निकल जाता है.
विपिन को पुलिस ले जायेगी वाराणसी
कैरियर का इस्तेमाल कोलकाता और नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट से हो रहा है. काठमांडू एयरपोर्ट पर सामान बाहर निकल जाने के बाद बिहार के रक्सौल व अररिया के रास्ते सोना बिहार में आ रहा है. इस खेल के भंडाफोड़ के लिए पटना पुलिस गया से पकड़े गये विपिन को लेकर वाराणसी जायेगी. पुलिस को इसकी जानकारी हो गयी है कि वह वाराणसी में किसको सोना देने वाला था. पुलिस उससे पूछताछ करेगी.
गया एयरपोर्ट की पुलिस पर होगी कार्रवाई
गया एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारी द्वारा यात्री के पास से चार किलोग्राम सोना पकड़े जाने के बाद एयरपोर्ट की स्थानीय पुलिस ने जमा तलाशी में लापरवाही बरती है. आरोपित को कब्जे में लेने के बाद गहनता से तलाशी नहीं ली गयी. यही कारण था कि उसे बेऊर जेल भेज दिया गया और जेल की चेकिंग में उसके कोट से डेढ़ किलो ग्राम सोना फिर बरामद हुआ. तलाशी और जब्ती सूची बनाने में लापरवाही के आरोप में सिटी एसपी ने गया पुलिस को रिपोर्ट की है. इस पर पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई तय है.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें