1. home Hindi News
  2. sports
  3. who will be the new chairman of icc nomination of potential candidates till 18 october discussion on the name of sourav ganguly avd

कौन होगा ICC का नया चेयरमैन ? संभावित उम्मीदवारों का नॉमिनेशन 18 अक्टूबर तक

By Agency
Updated Date
कौन होगा ICC का नया चेयरमैन ?
कौन होगा ICC का नया चेयरमैन ?
सांकेतिक तसवीर

Who will be the new chairman of ICC : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) शशांक मनोहर की जगह चेयरमैन पद के संभावित नाम भेजने के लिए अपने निदेशक मंडल (बोर्ड आफ डायरेक्टर्स) को सोमवार को 18 अक्टूबर तक का समय दिया.

इसके साथ नामांकन प्रक्रिया को लेकर चला आ रहा गतिरोध खत्म हो गया. इस प्रक्रिया की निगरानी आईसीसी की आडिट समिति का स्वतंत्र चेयरमैन करेगा. क्रिकेट की वैश्विक संस्था ने हालांकि कई उम्मीदवारों की मौजूदगी में मतदान प्रक्रिया को लेकर रुख साफ नहीं किया. यही कारण है कि आईसीसी ने कहा है कि अगला चेयरमैन दिसंबर से ही पद संभाल पाएगा. आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, प्रकिया शुरू हो चुकी है जिसकी निगरानी आईसीसी आडिट समिति का स्वतंत्र चेयरमैन करेगा और पहला चरण संभावित उम्मीदवारों का नामांकन है जो मौजूदा बोर्ड आफ डायरेक्टर्स को 18 अक्टूबर 2020 तक करना है.

आईसीसी ने कहा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद बोर्ड आज पुष्टि करता है कि उसके अगले चेयरमैन के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इसके दिसंबर की शुरुआत में संपन्न होने की उम्मीद है. नामांकन की पक्रिया हालांकि पहले ही तरह रहेगी जिसमें बोर्ड आफ डायरेक्टर एक उम्मीदवार को नामांकित करता है और दूसरा निदेशक उसका अनुमोदन करता है. विज्ञप्ति के अनुसार, जैसा की आईसीसी संविधान में कहा गया है, पात्र होने के लिए, संभावित उम्मीदवार मौजूदा या पूर्व आईसीसी निदेशक होना चाहिए.

सौरव गांगुली बन सकते हैं आईसीसी चेयरमैन ?

शशांक मनोहर के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने के बाद से इस पद के लिए सौरव गांगुली के नाम की चर्चा तेजी से हो रही है. मीडिया में ऐसी खबरें चली हैं कि भारत के बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली इस पद के लिए भावी उम्मीदवार हो सकते हैं और उनकी चुनौतियां इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन कोलिन ग्रैव्स से होगा.आईसीसी में गांगुली और कोलिन ग्रेव्स के अलावा और कई लोग इस रेस में शामिल हैं जिसमें क्रिकेट वेस्टइंडीज के पूर्व प्रमुख डेव कैमरन, न्यूजीलैंड के ग्रेगोर बार्कले, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिस नेनजानी भी इस पद को लेकर रुचि दिखा चुके हैं.

हालांकि सौरव गांगुली ने एक कार्यक्रम के दौरान साफ कर दिया था कि वो अभी इस दौड़ में नहीं हैं. उन्होंने मजाकिया अंदाज में जवाब भी दिया कि मुझे नहीं पता कि यह सही है या नहीं कि मुझे इस हालात में बीसीसीआई को बीच में ही छोड़ने की इजाजत होगी. मैं किसी जल्दी में नहीं हूं. मैं अभी युवा हूं.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें