1. home Home
  2. sports
  3. tokyo paralympics 2020 krishna nagar won medal in badminton noida dm suhas yathiraj rkt

Tokyo Paralympics: बैडमिंटन में भारत का सुनहरा दिन, कृष्णा नागर ने जीता गोल्ड, देश को दिलाया 19वां मेडल

भारत के पैरा शटलर कृष्णा नागर का चीन के चू मैन को मात देकर गोल्ड जीत लिया है. इस मेडल के साथ ही टोक्यो पैरालिंपिक में भारत की पदको कि संख्या 5 गोल्ड 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज के साथ 19 हो गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Paralympics
Tokyo Paralympics
फोटो - ट्वीटर

Tokyo Paralympics 2020 : टोक्यो पैरालंपिक्स 2020 में भारत की झोली में एक और गोल्ड आ गया है. पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने रविवार का दिन भारत के लिए सुनहरा कर दिया. शटलर कृष्णा नागर (Krishna Nagar) ने SH6 कैटेगरी में चीन के चू मैन को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. कृष्णा तीन गेम तक चले इस मुकाबले को 21-17,16-21, 21-17 से अपने नाम किया. इससे पहले आईएएस अधिकारी सुहास वाई एल अपना SH4 कैटेगरी का अपना फाइनल मुकाबला हार गए थे लेकिन वह देश को सिल्वर दिलाने में कामयाब रहे.

बता दें कि टोक्यो पैरालंपिक्स में भारत ने शनिवार को अपने प्रदर्शन को आज भी बरकार रखा है. रविवार को भारत की झोली में दो मेडल एक गोल्ड और सिल्वर आए. रविवार की सुबह पहले नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एल यतिराज ने सिल्वर जीता. सुहास को एसएल4 वर्ग के फाइनल में फ्रांस के लुकास मजूर से करीबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. 38 वर्षीय सुहास दो बार के विश्व चैम्पियन माजूर से 62 मिनट तक चले फाइनल में 21-15 17-21 15-21 से हार गये. गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के जिलाधिकारी सुहास पैरालंपिक में पदक जीतने वाले पहले आईएएस अधिकारी भी बन गये हैं.

बता दें कि टोक्यो पैरालिंपिक में यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. मालूम हो कि पैरालिंपिक खेलों में बैडमिंटन को पहली बार शामिल किया गया है और भारत ने इस खेल में दो गोल्ड मेडल जीते हैं. कृष्णा से पहले प्रमोद भगत ने SL3 कैटेगरी में देश को बैडमिंटन में पहला गोल्ड मेडल दिलाया था. शनिवार को दुनिया के नंबर -1 खिलाड़ी प्रमोद भगत ने बैंडमिंटन में देश को पहला गोल्ड दिलाया. शीर्ष वरीय भारतीय और एशियाई चैंपियन भगत ने योयोगी नेशनल स्टेडियम में 45 मिनट तक चले रोमांचक फाइनल में दूसरे वरीय बेथेल को 21-14, 21-17 से मात दी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें