1. home Home
  2. sports
  3. tokyo paralympics 2020 india sonalben patel and bhavani devi lost their matches rkt

Tokyo Paralympics में भारत की खराब शुरुआत, टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन और सोनलबेन पहले दौर में हारे

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल और सोनलबेन मनुभाई पटेल को तोक्यो पैरालंपिक खेलों में हार का सामना करना पड़ा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Paralympics
Tokyo Paralympics
फोटो - ट्वीटर

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. खेलों के पहले दिन के पहले मुकाबले में ही भारत को हार का मुंह देखना पड़ा. भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल और सोनलबेन मनुभाई पटेल को तोक्यो पैरालंपिक खेलों में बुधवार को यहां अपनी स्पर्धाओं के शुरुआती दौर में हार का सामना करना पड़ा. बता दें कि सोनलबेन मनुभाई पटेल अपने पहले ही मुकाबले में हार कर पैरालिंपिर खेलों से बाहर हो गई.

सोनलबेन पहले तीन गेम के बाद बढ़त पर थी लेकिन इसके बाद उनकी लय गड़बड़ा गयी और वह मैच हार गयी. विश्व में चौथे नंबर की चीनी खिलाड़ी से सोनलबेन 11-9, 3-11, 17-15, 7-11 4-11 से हार गयी. दूसरी तरफ भाविनाबेन चीन की विश्व में नंबर एक झोउ यिंग के सामने खास चुनौती पेश नहीं कर पायी. उन्हें क्लास 4 के ग्रुप ए के महिला एकल में 3-11, 9-11, 2-11 से हार झेलनी पड़ी. इसके साथ ही भारत के अभियान का पहला दिन बिना किसी जीत के रहा.

इससे पहले ‘हमारे पास भी पंख हैं’ की थीम पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम के साथ मंगलवार को तोक्यो पैरालिंपिक खेलों का आगाज हुआ, जिसमें विपरीत परिस्थितियों में पैरा खिलाड़ियों की ऊंची उड़ान भरने के जज्बे को दर्शाया गया. इस शानदार उदघाटन समारोह का मुख्य चरित्र एक पंख वाला छोटा विमान था, जो इस विचार को समझा रहा था कि इंसान के अपने पंख होते हैं, जो साहस जुटाकर हवा की दिशा से प्रभावित हुए बिना कहीं भी पहुंच सकता है. इसके लिए बस पंख को फैलाकर उड़ने की कोशिश करने की जरूरत है. पैरालिंपिक खेलों के ध्वज को नेशनल स्टेडियम में ले जाने से पहले जापान के सम्राट नारुहितो ने लगभग खाली स्टेडियम में खेलों के शुरू होने की घोषणा की. अंतरराष्ट्रीय पैरालिंपिक समिति के अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन्स ने कहा कि तोक्यो 2020 पैरालिंपिक के आयोजक एक ‘सुरक्षित’ का आयोजन कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें