1. home Home
  2. sports
  3. tokyo paralympics 2020 india para athlete bhavinaben patel gold medal match of table tennis rkt

Tokyo Paralympics में भाविना पटेल ने देश को दिलाया पहला मेडल, टेबल टेनिस में जीता सिल्वर मेडल

भारत की भविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रचते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है. भाविना ने देश को मेडल अपने पहले ही पैरालिंपिक्स गेम्स में दिलाया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Paralympic 2020
Tokyo Paralympic 2020
फोटो - ट्वीटर

Tokyo Paralympics 2020 : टोक्यो पैरालंपिक की महिला सिंगल्स की टेबल टेनिस में भारत की भविना पटेल (Bhavinaben Patel) ने सिल्वर मेडल जीत लिया है. रविवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में भाविना चीनी खिलाड़ी से पार नहीं पा सकी. दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की यिंग झोउ ने भविना पटेल को 3-0 से मात दी. बता दें कि भविना देश की पहली खिलाड़ी हैं जिन्होंने पैरालंपिक के फाइनल में जगह बनाया था.

बता दें कि भाविना को फाइनल मुकाबले में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा. ये हार उन्हें वर्ल्ड नंबर वन चीन की पैडलर के हाथों मिली, जिन्होंने भाविना को किसी भी गेम में खुद पर हावी नहीं होने दिया. दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की यिंग झोउ ने भाविना रो 7-11, 5-11, 6-11 से हराया. भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने देश को पहला मेडल मिलने पर कहा कि भाविना पटेल के रजत पदक ने इतिहास रच दिया है और वो भी राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन. मेरे लिए इससे बड़ी खुशी की बात क्या होगी कि एक महिला ख़िलाड़ी ने मेडल का खाता खोला है और वह महिला खिलाड़ी भी ऐसी, जो व्हील चेयर का इस्तेमाल करती है.

वहीं भविना के जीत पर उनके पिता हसमुखभाई पटेल ने कहा कि उसने देश का नाम रोशन किया. वह गोल्ड मेडल नहीं लेकर आईं लेकिन हम रजत पदक से भी खुश हैय वापस आने पर हम उसका भव्य स्वागत करेंगे. शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में चीन की मियाओ झांग को क्लास 4 वर्ग के कड़े मुकाबले में 3-2 से हराया. पटेल ने दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी को 7-11, 11-7, 11-4, 9-11, 11-8 से हराकर फाइनल में जगह बनायीं. बता दें कि अब तक कोई भी भारतीय महिला ओलंपिक या पैरालंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा नहीं कर सकी है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें