1. home Home
  2. sports
  3. tokyo paralympic today in india bag 1 gold 2 silver and 1 bronze medal avani lekhra made a record aml

पैरालंपिक में पावर मंडे: भारत के पास आया 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज , अवनि बनीं सुपरस्टार

निशानेबाजी में अवनि ने चीन की झांग कुइपिंग (248.9 अंक) को पीछे छोड़ा. यूक्रेन की इरियाना शेतनिक (227.5) ने कांस्य पदक जीता. अवनि पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टोक्यो पैरालंपिक में अवनि के गोल्ड के साथ अब तक भारत ने 7 मेडल जीते.
टोक्यो पैरालंपिक में अवनि के गोल्ड के साथ अब तक भारत ने 7 मेडल जीते.
Prabhat Khabar

टोक्यो : टोक्यो से आज भारत के लिए कई अच्छी खबरें आ रही है. सोमवार की सुबह ही टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने चार मेडल अपने नाम किये हैं. भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने एकल महिला 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा. अवनि ने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकार्ड की बराबरी की और पैरालंपिक में नया रिकॉर्ड बनाया है. चक्का फेंक में योगेश कथूरिया ने सिल्वर मेडल जीता और भाला फेंक में देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर मेडल और सुंदर सिंह गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

निशानेबाजी में अवनि ने चीन की झांग कुइपिंग (248.9 अंक) को पीछे छोड़ा. यूक्रेन की इरियाना शेतनिक (227.5) ने कांस्य पदक जीता. अवनि पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. यह भारत का इन खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भी पहला पदक है. तोक्यो पैरालंपिक में भी यह देश का पहला स्वर्ण पदक है. पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली वह तीसरी भारतीय महिला हैं.

डिस्कस थ्रो में योगेश कथूरिया ने जीता सिल्वर मेडल

भारत के योगेश कथूनिया ने पुरुषों की डिस्कस थ्रो प्रतियोगिता के एफ56 वर्ग में इस सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता है. अपने छठे और अंतिम प्रयास में 44.38 मीटर चक्का फेंककर दूसरा स्थान हासिल किया. ब्राजील के बतिस्ता डोस सांतोस ने 45.59 मीटर के साथ स्वर्ण जबकि क्यूबा के लियानार्डो डियाज अलडाना (43.36 मीटर) ने कांस्य पदक जीता.

भाला फेंक में देवेंद्र ने जीता सिल्वर और सुंदर ने ब्रॉन्ज मेडल

स्टार पैरा एथलीट और दो बार के स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने टोक्यो में भाला फेंक प्रतियोगिता में रजत पदक जीता है. वहीं सुंदर सिंह गुर्जर ने भी कांस्य पदक जीता. वह पुरुषों के भाला फेंक के एफ46 स्पर्धा में झाझरिया के बाद दूसरे स्थान पर रहे. एथेंस (2004) और रियो (2016) में स्वर्ण पदक जीतने वाले 40 वर्षीय झाझरिया ने एफ46 वर्ग में 64.35 मीटर भाला फेंककर अपना पिछला रिकार्ड तोड़ा. श्रीलंका के दिनेश प्रियान हेराथ ने हालांकि 67.79 मीटर भाला फेंककर भारतीय एथलीट का स्वर्ण पदक की हैट्रिक पूरी करने का सपना पूरा नहीं होने दिया.

भारत ने अब तक 7 पदक जीते

भारत ने 2016 पैरालंपिक खेलों में चार पदक जीते थे लेकिन तोक्यो पैरालंपिक में वह अब तक सात पदक जीत चुका है. रविवार को महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल और ऊंची कूद के एथलीट निषाद कुमार ने रजत पदक जीते, लेकिन विनोद कुमार का चक्का फेंक की एफ52 स्पर्धा में कांस्य पदक उनके क्लासीफिकेशन को लेकर विरोध दर्ज होने के कारण रोक दिया गया. सोमवार को अवनि लेखरा ने निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीता. वहीं भारत को चक्का फेंक में सिल्वर और भाला फेंक में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मिला है.

पीएम मोदी ने सभी विजेता खिलाड़ियों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेडल जीतने वाले सभी पैरालंपिक खिलाड़ियों को जीत की बधाई दी है. उन्होंने सभी को भविष्य की शुभकानाएं दी हैं. मोदी ने गोल्ड मेडल जीतने वाली अवनि के लिए लिखा कि अविस्मरणीय प्रदर्शन अवनि लेखरा! कड़ी मेहनत की बदौलत स्वर्ण जीतने पर बधाई जिसकी आप हकदार भी थी. कर्मशील स्वभाव और निशानेबाजी के प्रति जज्बे से आपने ऐसा संभव कर दिखाया. भारतीय खेलों के लिए यह एक विशेष क्षण है. आपको भविष्य के लिये शुभकामनाएं. प्रधानमंत्री ने लेखरा से फोन पर बात की और उन्हें बधाई दी.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें