1. home Home
  2. sports
  3. tokyo paralympic 2020 india made a new record by winning 10 medals with two golds jump in the medal tally avd

Tokyo Paralympic 2020: दो गोल्ड के साथ 10 मेडल जीतकर भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, पदक तालिका में लंबी छलांग

टोक्यो पैरालंपिक 2020 के 8वें दिन भारत की झोली में एक भी पदक नहीं आ पाया. लेकिन इसके बावजूद भारत ने पैरालंपिक में अब तक का शानदार प्रदर्शन करते हुए नया रिकॉर्ड बना लिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Paralympic 2020
Tokyo Paralympic 2020
pti photo

Tokyo Paralympic 2020: टोक्यो पैरालंपिक 2020 के 8वें दिन भारत की झोली में एक भी पदक नहीं आ पाया. लेकिन इसके बावजूद भारत ने पैरालंपिक में अब तक का शानदार प्रदर्शन करते हुए नया रिकॉर्ड बना लिया है. भारत के खाते में अब तक 10 मेडल आ चुके हैं. जिसमें दो गोल्ड, 5 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. भारत पदक तालिका में 34वें स्थान पर मौजूद है. तालिका में चीन 68 गोल्ड के साथ 147 मेडल जीतकर पहले स्थान पर है.

पैरालंपिक इतिहास में भारत ने अब तक इतने मेडल नहीं जीते थे. इससे पहले भारत का रिकॉर्ड 4 मेडल जीतने का था. 2016 रियो ओलंपिक में भारत ने दो गोल्ड एक सिल्वर और ब्रॉन्ज के साथ कुल 4 मेडल जीते थे.

पैरालंपिक के आठवें दिन भारत के अमित कुमार और धरमबीर मेडल जीतने से चूक गये. एफ51 पुरुषों की क्लब थ्रो स्पर्धा में अमित कुमार पांचवें और धरमबीर आठवें स्थान पर रहे. दोनों एथलीट कुमार का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 27.77 मीटर का थ्रो था जो इस सत्र में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. वह पांच साल पहले रियो पैरालम्पिक में चौथे स्थान पर रहे थे. कुमार एशियाई पैरा खेलों के चैम्पियन भी हैं.

एशियाई पैरा खेल 2018 के रजत पदक विजेता धरमबीर ने 25.59 मीटर का थ्रो फेंका जो इस सत्र में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इसके साथ ही भारत ने आज आठवें दिन कोई पदक नहीं जीता जबकि मंगलवार को अभूतपूर्व दोहरे अंक को छुआ था.

भारत के लिए मेडल जीतने वाले एथलीट

अवनि लेखरा (गोल्ड) - लेखरा ने महिलाओं के आर-2 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में स्वर्ण पदक

सुमित अंतिल (गोल्ड) - हरियाणा सोनीपत के रहने वाले 23 साल के सुमित अंतिल ने भाला फेंक में रिकार्ड प्रर्दशन कर भारत को दूसरा गोल्ड दिलाया.

देवेंद्र झाझरिया (सिल्वर) - एथेंस 2004 और रियो 2016 में गोल्ड मेडल जीतने वाले 40 साल के झाझरिया ने एफ46 वर्ग में 64.35 मीटर भाला फेंककर अपना पिछला रिकार्ड तोड़ा और सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया.

सुंदर सिंह गुर्जर (ब्रॉन्ज) - जैवलिन थ्रो में सुंदर सिंह गुर्जर ब्रॉन्ज मेडल जीता.

योगेश कथूनिया (सिल्वर) - भारत के योगेश कथूनिया ने पैरालंपिक खेलों में पुरुषों की डिस्कस थ्रो के एफ56 वर्ग में सिल्वर मेडल जीता.

सिंहराज अडाना (ब्रॉन्ज) - सिंहराज अडाना ने पी1 पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.

मरियप्पन थंगावेलु (सिल्वर) - पुरुष ऊंची कूद टी42 स्पर्धा में मरियप्पन थंगावेलु ने सिल्वर मेडल जीता.

शरद कुमार (ब्रॉन्ज) - शरद ने पुरुष ऊंची कूद टी42 स्पर्धा में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता.

भाविनाबेन पटेल (सिल्वर) - भाविनाबेन पटेल ने भारत के लिए सबसे पहला पदक जीता. उन्होंने टेबल टेनिस में सिल्वर मेडल जीता.

निषाद कुमार (सिल्वर) - निषाद कुमार ने पुरूषों की हाई जंप टी47 स्पर्धा में एशियाई रिकार्ड के साथ रजत पदक जीता.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें