1. home Hindi News
  2. sports
  3. tokyo olympics deepika kumari of jharkhand will represent india alone in womens archery avd

Tokyo Olympic : झारखंड की दीपिका कुमारी महिला तीरंदाजी में अकेले करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड की दीपिका कुमारी महिला तीरंदाजी में अकेले करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व
झारखंड की दीपिका कुमारी महिला तीरंदाजी में अकेले करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व
twitter

झारखंड के लिए बड़ी अच्छी खबर है. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic ) में इस बार झारखंड से तीन महिला खिलाड़ी शामिल होंगी. भारतीय महिला हॉकी टीम में सलीमा टेटे (Salima Tete) और निक्की प्रधान (Nikki Pradhan) का चयन हुआ है, तीरंदाजी में दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) एकलौती महिला खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली हैं.

दरअसल विश्व कप चैम्पियन भारतीय महिला रिकर्व टीम फाइनल क्वालीफायर मुकाबले में कम रैंकिंग वाले कोलंबिया हार कर ओलंपिक दौड़ से बाहर हो गयी. जिसके बाद अब दीपिका कुमारी अब टोक्यो ओलंपिक खेलों में महिला वर्ग में भारत की इकलौती खिलाड़ी होंगी. दीपिका लगातार तीसरे ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी.

भारतीय महिला टीम को ओलंपिक में जगह बनाने के लिए 28 टीमों में से शीर्ष तीन में रहना था लेकिन वह निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए इससे बाहर हो गयी.

विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर की खिलाड़ी दीपिका, अंकिता भगत और कोमलिका बारी की तिकड़ी ने दो महीने पहले ही विश्व कप चरण एक में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक का टिकट कटा लिया था.

मालूम हो दीपिका कुमारी झारखंड की राजधानी रांची के रातू चट्टी की रहने वाली हैं. दीपिका के पिता ऑटो ड्राइवर हैं. पिछले साल ही दीपिका ने भारतीय तीरंदाज अतनु दास (Atanu Das) से शादी की.

जबकि महिला हॉकी टीम में चयनित सलीमा टेटे सिमडेगा जिले की रहने वाली हैं और निक्की प्रधान खूंटी जिले की रहने वाली हैं. सलीमा का चयन पहली बार ओलंपिक के लिए हो रहा है, तो निक्की पहले भी ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधत्व कर चुकी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें