1. home Hindi News
  2. sports
  3. tokyo olympics 2021 sprinter allyson felix and new zealand transgender laurel hubbard participates in olympics rkt

Tokyo Olympics 2021: मां बनने के बाद 35 साल की उम्र में महिला एथलीट ने ओलंपिक में पांचवी बार बनाई जगह, पहली बार कोई ट्रांसजेंडर लेगी हिस्सा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Tokyo Olympics 2021
Tokyo Olympics 2021
फोटो - ट्वीटर

Tokyo Olympics 2021: दिग्गज धाविका एलिसन फेलिक्स ने 35 साल की उम्र में पांचवीं बार ओलिंपिक में जगह बनायी. फेलिक्स की नजरें 10वें ओलिंपिक पदक पर टिकी हैं. फेलिक्स 400 मीटर स्पर्धा में हिस्सा लेंगी. उन्होंने ट्रायल में दूसरे स्थान पर रहते हुए ओलिंपिक टीम में जगह बनायी. एक बेटी की मां फेलिक्स के पास ओलिंपिक में 10वां पदक जीतने का मौका होगा और अगर वह ऐसा करने में सफल रहती हैं, तो खेलों के इतिहास की सबसे सफल महिला ट्रैक एथलीट के रूप में जमैका की मार्लिन ओटे की बराबरी कर लेंगी.

ओलंपिक में पहली बार कोई ट्रांसजेंडर लेगी हिस्सा

अमेरिकी ट्रैक ट्रायल में फेलिक्स एक समय पांचवें स्थान पर पिछड़ी हुई थी, लेकिन इसके बाद जोरदार वापसी करते हुए दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहीं. वहीं लॉरेल हबर्ड 185 किलोग्राम का वजन उठाकर तोक्यो खेलों के लिए महिला सुपर-हैवीवेट वर्ग के लिए टिकट पक्का कर ओलिंपिक के लिए क्वालिफाइ करने वाली पहली ट्रांसजेंडर (पुरूष से महिला बनीं) खिलाड़ी बन गयी. हबर्ड उन पांच भारोत्तोलकों में शामिल है, जिन्हें सोमवार को तोक्यो के लिए चुनी गयी न्यूजीलैंड की टीम में शामिल किया गया.

लॉरेल हबर्ड 43 साल की उम्र में इन खेलों में सबसे उम्रदराज भारोत्तोलक भी होंगी. वह दो अगस्त को आयोजित होने वाले महिलाओं के 87 किलोग्राम एवं अधिक वजन के वर्ग में चौथे स्थान पर होंगी. हबर्ड ने 2017 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक और समोआ में 2019 प्रशांत क्षेत्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीता है. उसने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया, लेकिन वह गंभीर तरीके से चोटिल हो गयी थी, जिससे उनका करियर भी प्रभावित हुआ. कहा कि न्यूजीलैंड के लोगों से मुझे जो समर्थन मिला है, मैं उसके लिए अभारी हूं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें