1. home Hindi News
  2. sports
  3. tokyo olympics 2020 punjab haryana dominate indian olympic contingent not a single athlete from bihar rkt

Olympics में पंजाब-हरियाणा का दबदबा, 4 फीसदी जनसंख्या और 40% खिलाड़ी, बिहार से एक भी एथलीट नहीं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Tokyo Olympics 2020
Tokyo Olympics 2020
twitter
  • भारतीय दल में हरियाणा और पंजाब का दबदबा

  • 127 खिलाड़ियों का भारतीय दल इस बार ले रहा है हिस्सा

  • अकेले हरियाणा ने ओलिंपिक में 25 फीसदी एथलीट भेजे हैं.

Tokyo Olympics 2020 : टोक्यो ओलिंपिक में इस बार भी हरियाणा और पंजाब के एथलीटों का दबदबा दिख रहा है. इन राज्यों की आबादी देश की कुल आबादी की सिर्फ 4.4 फीसदी है, लेकिन भारतीय ओलिंपिक दल में इनकी हिस्सेदारी 40 फीसदी है. अकेले हरियाणा ने ओलिंपिक में 25 फीसदी एथलीट भेजे हैं. हरियाणा से 31 एथलीट और पंजाब से 19 खिलाड़ी ओलंपिक में अपना जौहर दिखायेंगे. इन दोनों राज्यों के बाद तमिलनाडु का नंबर आता है, जिसने 12 एथलीटों को तोक्यो भेजा है, जो दल का 8.7% हिस्सा है. शीर्ष पांच में अन्य केरल और यूपी हैं. दोनों राज्यों से 8-8 एथलीट गये हैं. उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य है. इस राज्य में भारत की करीब 17 फीसदी आबादी रहती है. तोक्यो ओलिंपिक दल में उत्तर प्रदेश का हिस्सा 6.3 फीसदी है.

आधी महिला हॉकी खिलाड़ी हरियाणा की

19 महिला हॉकी खिलाड़ियों में से नौ हरियाणा की है. वहीं सात पहलवान (चार महिलाएं, तीन पुरुष), चार मुक्केबाज (तीन पुरुष, एक महिला) और चार निशानेबाज (दो महिलाएं, दो पुरुष) पदक के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे. पंजाब से भारत की 19 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम में से 11 खिलाड़ी हैं.

बिहार से कोई नहीं

जब झारखंड और बिहार एक थे, तो कई खिलाड़ी ओलिंपिक के लिए क्वालिफाइ करने में सफल हुए थे. झारखंड के अलग होने के बाद बिहार का कोई भी एथलीट ओलिंपिक क्वालिफाइ नहीं कर सका है. दो दशक में शूटिंग स्पर्धा में श्रेयसी कॉमनवेल्थ गेम्स तक पहुंची है.

झारखंड की तीन खिलाड़ी

इस बार झारखंड से पहली बार तीन खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. निक्की प्रधान और सलीमा टेटे जहां हॉकी टीम में जगह बनाने में सफल रही हैं. वहीं तीरंदाजी में झारखंड की दीपिका कुमारी चुनौती पेश करेंगी.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें