1. home Hindi News
  2. sports
  3. tokyo olympics 2020 more than 40 websites 30 multi system operators and local cable operators broadcast of the olympic games has been banned avd

Tokyo Olympics 2020 : 40 से अधिक वेबसाइट और केबल ऑपरेटरों पर गिरी गाज, ओलंपिक खेलों के प्रसारण पर लगी रोक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Olympics 2020
Tokyo Olympics 2020
twitter

Tokyo Olympics 2020 : नियमों का उल्लंघन करने वाले 40 से अधिक वेबसाइटों और 30 से अधिक मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर और स्थानीय केबल ऑपरेटरों पर ओलंपिक खेलों के प्रसारण पर रोक लगा दी गयी है. रोक दिल्ली हाई कोर्ट ने लगाया है. इस सभी पर ओलंपिक के अनधिकृत प्रसारण पर रोक लगा दिया गया है.

कोर्ट ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) को निर्देश दिया कि वे इन वेबसाइटों को अपने प्लेटफॉर्म पर अवैध रूप से प्रसारित करने से रोकें. कोर्ट ने केन्द्र सरकार को भी नियमों का उल्लंघन करने वाले वेबसाइटों पर नकेल कसने का निर्देश दिया है.

दरअसल ‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया' द्वारा दायर एक याचिका पर न्यायमूर्ति सी हरि शंकर द्वारा पारित यह अंतरिम आदेश 29 सितंबर को मामले की अगली सुनवाई तक लागू रहेगा. सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया भारत में टोक्यो ओलंपिक का विशेष प्रसारणकर्ता है.

सोनी पिक्चर्स सोनी टेन नेटवर्क का मालिक है और वह खेलों से संबंधित सोनी टेन 1, सोनी टेन 1 एचडी, सोनी टेन 2, सोनी टेन 3, सोनी टेन 2 एचडी, सोनी टेन 3 एचडी, सोनी ईएसपीएन, सोनी ईएसपीएन एचडी, सोनी सिक्स, सोनी सिक्स एचडी जैसे चैनलों का संचालन करता है.

क्या है मामला ?

मालूम हो 40 से अधिक वेबसाइटों और 30 से अधिक मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर और स्थानीय केबल ऑपरेटरों ने कॉपीराइट अधिनियम का उल्लंघन कर ‘पायरेटेड' सामग्री को अवैध रूप से प्रसारित किया. नये आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) नियमों 2021 में आईएसपी को एक पक्ष के मालिकाना अधिकारों की रक्षा करना जरूरी है. सोनी पिक्चर्स ने अपनी याचिका में कहा कि ये वेबसाइट और केबल टीवी ऑपरेटर बार-बार नियमों की अनदेखी करते रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें