1. home Hindi News
  2. sports
  3. tokyo olympic 2020 wrestler bajrang punia aims to win olympic gold know his chances rivals challengers rkt

Tokyo Olympic: गजब का है देश को मेडल दिलाने का जज्बा, पेन किलर लेकर ओलंपिक की तैयारी कर रहा है ये पहलवान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बजरंग पूनिया
बजरंग पूनिया
Photo -ANI

Tokyo Olympic 2020, Wrestler Bajrang Punia : इसी साल मार्च में विश्व के नंबर वन रेसलर बने बजरंग पूनिया तोक्यो ओलिंपिक में 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में धमाल मचा सकते हैं. ओलिंपिक में उनसे पदक की उम्मीदें हैं. एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतनेवाले विश्व चैंपियन बजरंग पहली बार ओलिंपिक में हिस्सा लेंगे. 27 वर्षीय बजरंग पूनिया ने नूर सुल्तान टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए ओलिंपिक का टिकट हासिल किया था.

तोक्यो ओलिंपिक में बजरंग को 65 किग्रा फ्री स्टाइल में दूसरी वरीयता दी गयी है. उन्हें इस बार ओलिंपिक में पदक जीतने का दावेदार माना जा रहा है. तोक्यो ओलंपिक में उनको सबसे बड़ी चुनौती रशीदोव से मिल सकती है. इसके अलावा दौलेत नियाजबेकोव, इम्माइल मुसुकाजेव और तकोतो ओटोगुरो जैसे पहलवानों को उन्हें पदक जीतने के लिए चित करना होगा.

ओलंपिक में इनसे मिलेगी चुनौती 

  • विश्व चैंपियन हैं रशीदोव (रूस)

रूस के गाजीमुराद रशीदोव 65 किग्रा वर्ग में वर्ल्ड चैंपियन हैं. हालांकि बजरंग और रशीदोव का अभी तक एक-दूसरे से सामना नहीं हुआ है, लेकिन तोक्यो ओलिंपिक में दोनों एक साथ मैट पर दो-दो हाथ कर सकते हैं. एक इंटरव्यू में रशीदोव ने माना कि बजरंग मजबूत पहलवान हैं.

  • तकोतो ओटोगुरो (जापान)

जापान के पहलवान तकोतो ओटोगुरो के खिलाफ बजरंग का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. उनको अपने दो पिछले मुकाबलों में ओटोगुरो से हार का सामना करना पड़ा था. एक बार 2018 विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में और दूसरा पिछले साल के एशियाई मैच में पुनिया को हार मिली थी.

नंबर वन रेसलर बने

इस वर्ष मार्च में रोम रैंकिंग सीरीज में बजरंग पूनिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के जॉर्डन ओलिवर को हराकर खिताब अपने नाम किया था. बजरंग पूनिया ने रोम रैंकिंग का फाइनल जीतते ही नंबर वन रैंक हासिल कीहै. वे इससे पहले वर्ल्ड रैंकिंग लिस्ट में दूसरे स्थान पर थे. पूनिया ने दूसरी बार यह रैंकिंग हासिल की है. वे इससे पहले साल 2018 में भी विश्व के नंबर एक पहलवान थे.

घुटने में है चोट

हालांकि बजरंग पूनिया को 26 जून को अली अलियेव टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान घुटने में चोट लगी है. वह फिलहाल पेन किलर ले रहे हैं. उनके कोच का मानना है कि वह जल्द ठीक हो जायेंगे और मैट पर वापसी करेंगे.

रूस में ओलिंपिक की तैयारी कर रहे बजरंग

तोक्यो ओलिंपिक में मेडल के सबसे प्रबल दावेदारों में शामिल बजरंग पूनिया ने पोलैंड ओपन में हिस्सा नहीं लिया है. इसकी जगह उन्होंने रूस में ट्रेनिंग करने को तरजीह दी थी. रूस में आयोजित होनेवाला अली अलियेव टूर्नामेंट कुश्ती का रेगुलर टूर्नामेंट है, लेकिन, कोरोना महामारी के कारण इसे आधिकारिक मान्यता नहीं मिली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें