1. home Hindi News
  2. sports
  3. tennis star naomi osaka refuse to play western southern open semifinal amid sports world in response to the jacob blake shooting upl

टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने बीच टूर्नामेंट नाम वापस लिया, बोलीं- अश्वेतों पर अत्याचार के विरोध में ध्यान खींचना जरूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जापान की महिला टेनिस स्टार नाओमी ओसाका
जापान की महिला टेनिस स्टार नाओमी ओसाका
File

Tennis star Naomi Osaka: जापान की महिला टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने न्यूयॉर्क में हो रहे वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन डब्ल्यूटीए टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से नाम वापस ले लिया है. वर्ल्ड नंबर-10 टेनिस खिलाड़ी ओसाका ने नस्लीय न्याय की अपील करते हुए सेमीफाइनल खेलने से इनकार कर दिया. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट पर इस बात की जानकारी दी.उन्होंने लिखा की एक खिलाड़ी होने के साथ ही वो अश्वेत महिला भी हैं. कहा कि एक अश्वेत मिहला होने के कारण मेरा मानना है कि ऐसी कई चीजें हैं जिस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है

बता दें कि अमेरिका के विस्कॉन्सिन में बीते रविवार को दो पुलिसकर्मियों ने 29 साल के अश्वेत जैकब ब्लैक को उसके बच्चों के सामने पीठ पर सात गोलियां मारी थीं. इसके बाद से ही वह अस्पताल में भर्ती है. जैकब के समर्थन में और दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग के लिए अमेरिका के कई शहरों में प्रदर्शन जारी है.

ओसाका इस घटना से स्तब्ध हैं और इस घटना के विरोधी में इस अमेरिकी प्रतियोगिता से नाम वापस ले लिया. इसके बाद नस्लीय असमानता के विरोध में वेस्टर्न और सदर्न ओपन टूर्नामेंट के खेल को गुरुवार को रोक दिया गया. अब यह टूर्नामेंट शुक्रवार से दोबारा शुरू होगा.

नाओमी ओसाका ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि मेरे टूर्नामेंट से हटने से मुझ पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा, लेकिन अगर मैं श्वेत प्रभाव वाले खेल में चर्चा शुरू कर सकती हूं तो यह सही दिशा में उठाया गया कदम होगा. पुलिस द्वारा अश्वेत लोगों पर लगातार अत्याचार से मैं वास्तव में बहुत आहत हूं. अमेरिका की अश्वेत खिलाड़ी सलोनी स्टीफन्स ने ओसाका की तारीफ की.

यूएस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए), एटीपी टूर और डब्ल्यूटीए ने इसके बाद बयान जारी कर कहा कि एक खेल के रूप में टेनिस अमेरिका में नस्लीय असमानता और सामाजिक अन्याय के खिलाफ सामूहिक कदम उठा रहा है. यूएसटीए, एटीपी और डब्ल्यूटीए ने समय की नजाकत को समझते हुए वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन टूर्नामेंट में 27 अगस्त, गुरुवार तक खेल बंद रखने का फैसला किया है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें