1. home Hindi News
  2. sports
  3. ten will rain on every archer in tokyo olympics 2020 know what is whole matter rkt

Tokyo Olympics में हर तीरंदाज पर होगी ‘टेन’ की बारिश, जानें क्या है पूरा मामला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Tokyo Olympics
Tokyo Olympics
फोटो - ट्वीटर

Tokyo Olympics 2020 : सभी तीरंदाज प्रतियोगिता में परफेक्ट 10 के स्कोर पर निशाना साधने के लिए ट्रेनिंग करते हैं और आगामी तोक्यो ओलिंपिक में वे चाहे जितने भी बार ‘बुल्स आइ’ (परफेक्ट 10) निशाना लगायें, उन्हें युमेनोशिमा पार्क पर हर बार तीर छोड़ने के बाद ‘टेन’ (10) ही सुनाई देगा. प्रत्येक तीरंदाज का लक्ष्य अधिक से अधिक बार 10 अंक जुटाना होता है. जापानी भाषा में अंक को ‘टेन’ कहते हैं और ऐसे में तीरंदाज चाहे कितने भी अंक जुटायें, उन्हें आखिर में यह ‘जादुई अंक’ सुनने को मिलेगा.

बता दें कि प्रत्येक तीर चलाने के बाद अंक की घोषणा की जाती है. ये भले ही अजीब लगे लेकिन 70 मीटर रेंज पर रिकर्व प्रतियोगिता के दौरान अंकों की घोषणा करते हुए 10 के लिए ‘जू टेन’, नौ के लिए ‘क्यू टेन’ और आठ के लिए ‘हाची टेन’ बोला जाएगा. बता दें कि भारत को इस बार तीरंदाज दीपिका कुमारी से काफी उम्मीद होगी. स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) पिछले एक दशक से इस खेल में भारत का नाम रोशन कर रही हैं. अभी हाल ही में उन्होंने वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

बेस्ट 48 एथलीटों में भारत के सौरभ शामिल

तोक्यो ओलिंपिक शुरू होने से नौ दिन पहले टाइम मैगजीन ने 48 एथलीटों की लिस्ट निकाली है. मैगजीन के मुताबिक ये सभी इस साल बेस्ट प्रदर्शन कर सकते हैं और इन पर ही नजरे रहेंगी. लिस्ट में भारत के शूटर सौरभ चौधरी भी शामिल हैं. वे इसमें जगह बनानेवाले भारत के इकलौते खिलाड़ी व दुनिया के इकलौते शूटर भी हैं. सौरभ अब तक इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन में 6 साल में 21 मेडल जीत चुके हैं. 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में हिस्सा ले रहे 19 साल के मेरठ के रहनेवाले सौरभ को इस बार मेडल जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें