1. home Hindi News
  2. sports
  3. sajan prakash creates history to became first ever indian swimmer to breach the olympic qualification time sette colli trophy rkt

इतिहास रचने वाले तैराक साजन प्रकाश की कहानी, ओलंपिक 'A' कट में प्रवेश करने वाले बने पहले भारतीय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian swimmer Sajan Prakash
Indian swimmer Sajan Prakash
फोटो - ट्वीटर

Indian swimmer Sajan Prakash : भारतीय तैराक साजन प्रकाश ने शनिवार को इतिहास रचते हुए टोक्यो ओलंपिक में जगह बना ली है. इसी के साथ ही प्रकाश ओलंपिक क्वालीफिकेशन टाइम पार करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए. उन्होंने रोम में सेट्टे कोल्ली ट्रॉफी में पुरुषों के 200 मीटर बटरफ्लाय वर्ग में एक मिनट 56.38 सेकंड का समय निकाला. रियो ओलंपिक 2016 खेल चुके साजन टोक्यो ओलंपिक 'ए' स्टैंडर्ड में प्रवेश में 0.1 सेकंड से कामयाब रहे. केरल के रहने वाले प्रकाश भारत के लिए तैराकी ओलंपिक में पदक के प्रमुख दावेदारों में से एक होंगे.

बता दें कि प्रकाश टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के पहले तैराक हैं और इस इवेंट में अपनी छाप छोड़ने के लिए भी तैयार हैं. टोक्यो गेम्स भारत के लिए प्रकाश का दूसरा ओलंपिक होने जा रहा है क्योंकि उन्होंने 2016 में रियो ओलंपिक में देश द्वारा नामित पुरुष तैराक के रूप में भाग लिया था. मालूम हो कि साजन प्रकाश 27 वर्षीय तैराक हैं जो केरल के इडुक्की जिले के रहने वाले हैं. उनकी मां - वी.जे.शांतिमोल खुद एक पूर्व एथलीट हैं, जिन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

प्रकाश ने अपने स्कूल के दिनों में नेवेली लिग्नाइट सिटी स्विमिंग क्लब में प्रशिक्षण लिया और तब से उन्होंने विभिन्न टूर्नामेंटों में भाग लिया और पदक भी जीता है. प्रकाश का पालन-पोषण तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले के नेवेली में हुआ और उन्होंने अन्नामलाई विश्वविद्यालय से कंप्यूटर में स्नातक की पढ़ाई पूरी की. वह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तैराकी में अपने कारनामों के कारण केरल पुलिस में कार्यरत है. 2015 में, प्रकाश ने केरल में आयोजित 35वें राष्ट्रीय खेलों में छह स्वर्ण पदक और तीन रजत पदक जीते. बता दें कि प्रकाश फ्रीस्टाइल या बटरफ्लाई स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं. विभिन्न श्रेणियों में उनके नाम कुल ग्यारह राष्ट्रीय तैराकी रिकॉर्ड हैं और टोक्यो ओलंपिक 2020 में तैराकी में भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीद है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें