1. home Hindi News
  2. sports
  3. other sports
  4. we have lost a colossal sportsperson these leaders including pm modi expressed deep grief over the death of flying sikh milkha singh aml

'हमने एक महान खिलाड़ी खो दिया', मिल्खा सिंह के निधन पर PM मोदी सहित इन नेताओं ने जताया गहरा शोक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM मोदी ने मिल्खा सिंह के साथ वाली तस्वीर पोस्ट कर उन्हें दी श्रद्धांजलि.
PM मोदी ने मिल्खा सिंह के साथ वाली तस्वीर पोस्ट कर उन्हें दी श्रद्धांजलि.
Twitter

नयी दिल्ली : फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह (Flying Sikh Milkha Singh) ने शुक्रवार रात चंडीगढ़ में अंतिम सांस ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) सहित देश के कई बड़े नेताओं ने उनके निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने एक ऐसे महान खिलाड़ी को खोया है, जिन्होंने भारत के सपने को साकार किया है. प्रधानमंत्री ने कुछ दिनों पर मिल्खा सिंह के साथ मुलाकात की अपनी फोटो भी ट्वीट की और कहा कि मुझे नहीं पता था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने दो ट्वीट कर मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि दी. पहले ट्वीट में उन्होंने कहा कि श्री मिल्खा सिंह जी के निधन से हमने एक महान खिलाड़ी खो दिया, जिसने देश की कल्पना को साकार किया और अनगिनत भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्थान बना लिया. उनके प्रेरक व्यक्तित्व ने खुद को लाखों लोगों का प्रिय बना दिया. उनके निधन से आहत हैं.

वहीं दूसरे ट्वीट में प्रधानमंत्री ने मुलाकात की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि अभी कुछ दिन पहले ही मेरी श्री मिल्खा सिंह जी से बात हुई थी. मुझे नहीं पता था कि यह हमारी आखिरी बातचीत होगी. कई नवोदित एथलीट उनकी जीवन यात्रा से प्रेरणा हासिल करेंगे. उनके परिवार और दुनिया भर में कई प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं. गृह मंत्री अमित शाह ने भी मिल्खा सिंह के निधन पर शोक प्रकट किया है.

अमित शाह ने ट्वीट किया कि भारत महान धावक श्री मिल्खा सिंह जी, द फ्लाइंग सिख के दुखद निधन पर शोक व्यक्त करता है. उन्होंने विश्व एथलेटिक्स पर एक अमिट छाप छोड़ी है. राष्ट्र उन्हें हमेशा भारतीय खेलों के सबसे चमकीले सितारों में से एक के रूप में याद रखेगा. उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि सुविख्यात धावक, पद्मश्री से सम्मानित फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का निधन खेल जगत की अपूरणीय क्षति है. उनका जीवन राष्ट्र के लिए अप्रतिम प्रेरणा है. प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने परम धाम में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा कि मिल्खा सिंह बेहतरीन एथलीटों और खेल के दिग्गजों में से एक थे. उन्होंने अपनी उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित किया. वह एक अद्भुत व्यक्ति भी थे जिन्होंने अपनी अंतिम सांस तक खेलों में योगदान दिया. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना.

बता दें कि 91 वर्षीय मिल्खा सिंह एक महीने पहले कोरोनावायरस से संक्रमित हुए थे. इसी सप्ताह की शुरुआत में उन्होंने अपनी पत्नी निर्मल कौर को कोरोना संक्रमण के कारण खो दिया था. 1958 के राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन और 1960 के रोम ओलंपियन मिल्खा सिंह 20 मई को वायरस की चपेट में आये थे. उन्हें 24 मई को मोहाली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मिल्खा सिंह को नेहरू अस्पताल में कोविड वार्ड में भर्ती होने से पहले 30 मई को छुट्टी दे दी गई थी लेकिन फिर ऑक्सीजन का स्तर कम होने के कारण उन्हें 3 जून तक अस्पताल में रखा गया था. इस सप्ताह के शुरुआत में उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आयी थी. शुक्रवार को अस्पताल में ही उन्होंने आखिरी सांस ली.

Posted By : Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें