1. home Home
  2. sports
  3. other sports
  4. tokyo paralympics indian archer harvinder singh won bronze medal 13 medals in the name of indian smb

Tokyo Paralympics : हरविंदर सिंह ने तीरदांजी में दिलाया ब्रॉन्ज, भारत के नाम अब तक 13 मेडल

Tokyo Paralympics टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत के तीरंदाज हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) ने शुक्रवार को ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है. वह इन खेलों में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज हैं. इसी के साथ भारत के नाम टोक्यो पैरालंपिक खेलों में कुल 13 पदक हो गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Harvinder Singh Won Bronze Medal
Harvinder Singh Won Bronze Medal
tweitter

Tokyo Paralympics टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत के तीरंदाज हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) ने शुक्रवार को ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है. वह इन खेलों में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज हैं. इसी के साथ भारत के नाम टोक्यो पैरालंपिक खेलों में कुल 13 पदक हो गए हैं. यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी (PM Narendra Modi Ji) ने भी ट्वीट कर हरविंदर सिंह को ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए बधाई दी है.

हरविंदर सिंह ने शूटऑफ में पहुंचे ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरिया के खिलाड़ी किम मिन सू को 6-5 से मात दी. दोनों खिलाड़ी पांच सेट के खेल के बाद 5-5 से बराबरी पर थे. इसके बाद शूट ऑफ शुरू हुआ. किम ने आठ पर निशाना लगाया, वहीं हरविंदर सिंह ने 10 पर निशाना लगाया और मेडल अपने नाम किया. हरविंदर ने जर्मनी के मैक स्जार्सजेव्स्की को 6-2 से हराकर इस इवेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद फाइनल में उन्होंने शूटऑफ में जीत दर्ज की. जकार्ता एशियन गेम्स 2018 की पैरा तीरंदाजी में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले एथलीट हरविंदर सिंह ने 21वें वरीय के तौर पर क्वालीफाई किया था.

मध्यम वर्ग किसान परिवार के हरविंदर सिंह जब डेढ़ साल के थे तो उन्हें डेंगू हो गया था. स्थानीय डॉक्टर ने एक इंजेक्शन लगाया जिसका गलत असर हुआ और तब से उनके पैरों ने ठीक से काम करना बंद कर दिया. इससे पहले शुक्रवार को टोक्यो पैरालंपिक में पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने हाई जंप में सिल्वर मेडल जीता है, जबकि शूटर अवनि लेखरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 में तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज हासिल किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें