1. home Hindi News
  2. sports
  3. other sports
  4. online chess olympiad india beats china to reaches qf nirmala sitharaman congrats the team aml

ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड: चीन को हराकर भारत QF में, सीतारमण ने दी बधाई, चमके प्रागनानंदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chess
Chess
File Photo

चेन्नई : आर प्रागनानंदा (Rameshbabu Praggnanandhaa) और दिव्या देशमुख (Divya Deshmukh) की महत्वपूर्ण जीत से भारत ने रविवार को फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड (Online Chess Olympiad) के शुरुआती दौर के नौवें और अंतिम मुकाबले में मजबूत चीन को 4-2 से हराकर उलटफेर करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. भारतीय टीम शीर्ष डिविजन पूल ‘ए' में शीर्ष पर रही और अब 28 अगस्त को क्वार्टर फाइनल में खेलेगी जिसमें प्रतिद्वंद्वी तय होना बाकी है.

अपनी जीत के बाद प्रागनानंदा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद कहा है. साथ ही इस जीत पर निर्मला सीतारमण ने दोनों विजेताओं को बधाई दी है. भारत ने अंडर-20 बोर्ड पर चार ड्रा और दो जीत की बदौलत जीत हासिल की. 15 साल के प्रागनानंदा ने लियू यान को मात दी.

पूर्व विश्व अंडर-10 और अंडर-12 चैम्पियन दिव्या देशमुख ने जिनेर झू को मात दी. भारतीय कप्तान विदित गुजराती और दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी डिंग लिरेन के बीच बाजी ड्रा रही और पी हरिकृष्णा ने भी यांग्यी यु से अंक बांटे. भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी कोनेरू हम्पी ने दुनिया की नंबर एक यिफान होऊ से बाजी ड्रा करायी. डी हरिका ने भी मौजूदा विश्व चैम्पियन वेंजुन हु के खिलाफ अंक बांटे.

भारत ने पूल ए में 17 अंक और 39.5 बोर्ड अंक से शीर्ष स्थान हासिल किया जिससे वह क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी. भारत के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हरिकृष्णा ने कहा कि वह चीन पर जीत से खुश हैं और उन्होंने इसका श्रेय युवाओं (प्रागनानंदा और दिव्या) को दिया. पूल का विजेता सीधे क्वार्टरफाइनल में पहुंचेगा जबकि चार पूल से दूसरे-तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें नाकआउट के शुरूआती चरण में पहुंचेंगी.

इससे पहले सातवें दौर में भारत ने जार्जिया पर 4-2 से और आठवें दौर में जर्मनी पर 4.5-1.5 अंक से जीत हासिल की. जार्जिया के खिलाफ मुकाबले में पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद और लेवन पैंटसुलाइया के बीच बाजी ड्रा रही.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें