1. home Hindi News
  2. sports
  3. other sports
  4. euro cup 2020 portugal captain cristiano ronaldo won the golden boot got a chance to play only 4 matches aml

Euro Cup 2020: पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जीता गोल्डन बूट, 4 मैच ही खेलने का मिला था मौका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जीता गोल्डन बूट
पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जीता गोल्डन बूट
Twitter

Euro Cup 2020: पुर्तगाल के कप्तान (Portugal captain) और आधुनिक समय के महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने यूरो कप 2020 (Euro Cup 2020) में टॉप स्कोर कर गोल्डन बूट (Golden Boot) अपने नाम किया. रविवार को हुए रोमांचक मुकाबले में इटली (Italy) ने फाइनल में इंग्लैंड (England) को हराकर अपना दूसरा यूरोपीय चैम्पियनशिप खिताब जीता. जीत का फैसला पेनाल्टी शूट आउट से हुआ. इटली 3-2 से जीता.

सिर्फ चार मैच खेलने के बावजूद रोनाल्डो ने यह शीर्ष सम्मान हासिल किया, क्योंकि चार मैचों में उन्होंने पांच गोल दागे. चेक गणराज्य के पैट्रिक स्किक ने भी पांच गोल के साथ टूर्नामेंट का अंत किया लेकिन गोल करने में मदद के आधार पर रोनाल्डो को यह पुरस्कार दिया गया. रोनाल्डो ने पांच गोल के अलावा एक गोल करवाने में मदद की थी, जबकि स्किक ने कोई मदद नहीं की थी.

तीसरे स्थान पर फ्रांस के करीम बेंजेमा थे जिन्होंने चार गोल किए. स्वीडन के एमिल फोर्सबर्ग और बेल्जियम के रोमेलु लुकाकू ने भी चार-चार गोल दागे. जुवेंटस के स्ट्राइकर रोनाल्डो ने यूरो 2020 में हंगरी के खिलाफ 3-0 से जीत में दो गोल के साथ अपना खाता खोला, जिससे उनका सर्वकालिक यूरो कप फाइनल 11 के नये रिकॉर्ड पर पहुंच गया.

दूसरे मैच में जर्मनी के खिलाफ भी रोनाल्डो ने एक गोल दागा और अपना स्कोर तीन पर पहुंचाया. वहीं फ्रांस के साथ मैच में उन्होंने पेनाल्टी शूट आउट में भी गोल किये. यूईएफए के अनुसार, लेस ब्लेस के खिलाफ उन दो गोलों ने रोनाल्डो को अपने देश के लिए 109 गोल तक पहुंचा दिया, जिसने ईरान के पूर्व फारवर्ड अली डेई द्वारा निर्धारित विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की.

रविवार को फाइनल मुकाबले में इटली से हार के बाद इंग्लैंड के दर्शकों का पूरा उत्साह ठंडा पड़ गया. पिछले करीब एक माह से यहां के दर्शक अपनी टीम के बेहतरीन प्रदर्शन का जश्न मना रहे थे. इंग्लैंड की टीम ने फाइनल में पहुंचकर साबित भी कर दिया कि टीम में दम है. फाइनल का मुकाबला भी बड़ा रोमांचक रहा, लेकिन आखिरकार पेनाल्टी शूट आउट में इटली ने इंग्लैंड को हरा दिया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें