शह-मात के खेल में कार्लसन से मिल सकती है आनंद को मात

सोच्चि (रुस) : पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद फिर से मौजूदा चैंपियन मैगनस कार्लसन के खिलाफ जीत दर्ज करने में नाकाम रहे. उन्होंने कार्लसन के खिलाफ विश्व शतरंज चैंपियनशिप की दसवीं बाजी भी ड्रॉ खेली. दस बाजियों में सातवां ड्रॉ होने के बाद आनंद अब भी कार्लसन से पूरे एक अंक पीछे चल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 21, 2014 11:21 PM

सोच्चि (रुस) : पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद फिर से मौजूदा चैंपियन मैगनस कार्लसन के खिलाफ जीत दर्ज करने में नाकाम रहे. उन्होंने कार्लसन के खिलाफ विश्व शतरंज चैंपियनशिप की दसवीं बाजी भी ड्रॉ खेली.

दस बाजियों में सातवां ड्रॉ होने के बाद आनंद अब भी कार्लसन से पूरे एक अंक पीछे चल रहे हैं. नार्वे का खिलाड़ी अपना खिताब बरकरार रखने से केवल एक अंक दूर है. उन्होंने पिछले साल चेन्नई में भारतीय स्टार को हराकर खिताब जीता था.

अभी कार्लसन के 5.5 और आनंद के 4.5 अंक हैं. कार्लसन को 12 बाजियों के मुकाबले में अगली बाजी सफेद मोहरों से खेलनी है. शनिवार को विश्राम का दिन है. सफेद मोहरों से खेल रहे आनंद ने फिर से कोशिश की लेकिन वह जीत दर्ज नहीं कर पाये. उन्होंने शुरु से ही आक्रामक रवैया अपनाया लेकिन कार्लसन भी पूरी तैयारियों के साथ उतरे थे.

कार्लसन ने ग्रुनफेल्ड डिफेन्स अपनाया जिससे थोड़ी हैरानी हुई. इससे भारतीय खिलाड़ी को अपनी शुरुआत को लेकर सोचना पड़ा. बाजी आगे बढ़ने के साथ कार्लसन ने कुछ अच्छी चालें चली. आनंद के मुकाबले वह तेजी से चाल चल रहे थे. आखिर में 32वीं चाल में दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर सहमत हो गये.

पूर्व महिला विश्व चैंपियन सुसैन पोल्गर ने इस बाजी के बारे में ट्वीट किया, दुर्भाग्य से आनंद के पास जब मौका था तब उन्होंने अपनी स्थिति मजबूत नहीं की. इससे मैगनस को बराबरी पर आने का मौका मिल गया.

Next Article

Exit mobile version