विश्व शतरंज चैम्पियनशिप : छठी बाजी में कार्लसन से मात खा गये आनंद

सोच्चि : विश्वनाथन आनंद मैग्नस कार्लसन की चूक का फायदा उठाने में नाकाम रहे और विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की छठी बाजी हार गये. कार्लसन अब 3.5-2.5 से आगे है जबकि छह बाजियां बाकी है. पिछले साल भी इस समय कार्लसन ने दो अंक की बढ़त बना ली थी और वहां से आनंद की वापसी मुश्किल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 16, 2014 9:13 AM

सोच्चि : विश्वनाथन आनंद मैग्नस कार्लसन की चूक का फायदा उठाने में नाकाम रहे और विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की छठी बाजी हार गये.

कार्लसन अब 3.5-2.5 से आगे है जबकि छह बाजियां बाकी है. पिछले साल भी इस समय कार्लसन ने दो अंक की बढ़त बना ली थी और वहां से आनंद की वापसी मुश्किल हो गई थी. आनंद ने सिसलियन कान से शुरुआत की जो अपने आप में चौंकाने वाली बात थी क्योंकि आखिरी बार विश्व चैम्पियनशिप मैच में इसका इस्तेमाल अस्सी के दशक में कास्पोरोव और कारपोव के मैच में हुआ था. कार्लसन ने उसी समय दबदबा बना लिया जिससे साबित हो गया कि आनंद ने गलत विकल्प चुन लिया है.

कार्लसन ने ऐसे समय पर भारी तकनीकी गलती की. आनंद हालांकि उसका फायदा नहीं उठा पाये. कार्लसन ने मुकाबले के बाद कहा , मैं उस स्थिति में दूसरी चाल से भी पहुंच सकता था लेकिन मैने गलती की.

आनंद मैच के नतीजे से काफी दुखी थे. फेबियानो कारुआना ने भी ट्वीट किया कि वह पूरी रात सो नहीं सकेंगे. ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने कहा , जीत का मौका गंवाना अलग बात है लेकिन आनंद ने दबाव के आगे घुटने टेक दिये.

Next Article

Exit mobile version