1. home Hindi News
  2. sports
  3. novak djokovic beats daniil medvedev wins australian open title captured 18th grand slam avd

Australian Open : जोकोविच ने मेदवेदेव को हराकर 9वीं बार जीता ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब, 18वें ग्रैंडस्लैम पर कब्जा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मेदवेदेव को रौंदकर जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता
मेदवेदेव को रौंदकर जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता
twitter
  • मेदवेदेव को हराकर जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता

  • जोकोविच ने मेदवेदेव को 7-5, 6-2 और 6-2 से हराया

  • जोकोविच ने 18वें ग्रैंडस्लैम पर किया कब्जा

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने दानिल मेदवेदेव को हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीत लिया है. जोकोविच ने मेदवेदेव को 7-5, 6-2 और 6-2 से हराया.

इस जीत के साथ ही जोकोविच ने मेलबर्न पार्क पर नौवें और कैरियर के 18वें ग्रैंडस्लैम पर भी कब्जा कर लिया है. जबकि प्रतिद्वंद्वी दानिल मेदवेदेव का पहला खिताब जीतने का सपना टूट गया.

जोकोविच से ज्यादा ग्रैंडस्लैम पुरूष टेनिस में रोजर फेडरर और रफेल नडाल ने जीते हैं जिनके नाम 20 खिताब हैं. इससे पहले भी मेदवेदेव अमेरिकी ओपन फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

जोकोविच मई में 34 साल के हो गए और वह 15 साल से अपना दबदबा कायम करने वाले फेडरर तथा नडाल की जमात के खिलाड़ी हैं जबकि 25 वर्ष के मेदवेदेव विश्व टेनिस की अगली पौध के प्रतिनिधि हैं. फेडरर, नडाल और जोकोविच ने मिलकर पिछले 15 में से 14 ग्रैंडस्लैम जीते हैं. डोमिनिक थीम ने पिछले साल अमेरिकी ओपन जीता था. जोकोविच का ऑस्ट्रेलियाई ओपन सेमीफाइनल और फाइनल में रिकार्ड 17-0 का रहा है. अगर नडाल को लाल बजरी का बादशाह कहा जाता है तो मेलबर्न पार्क के धुरंधर जोकोविच हैं. जोकोविच ने कहा , मैं यहां जितनी बार जीतता हूं, उतना ही अगली बार बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा मिलती है. दूसरी ओर दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी रूस के मेदवेदेव पिछले सत्र से लगातार 20 मैच जीत चुके हैं और 12 बार उन्होंने जोकोविच समेत शीर्ष दस में शामिल खिलाड़ियों को हराया है.

ओसाका ने जीता ऑस्ट्रेलियाई ओपन में महिला ओपन का खिताब

जापान की नाओमी ओसाका ने शनिवार को महिला एकल फाइनल में जेनिफर ब्रैडी को सीधे सेटों में हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब अपनी झोली में डाला जो उनकी चौथी ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी है. ओसाका ने ग्रैंडस्लैम में आठवीं बार खेलते हुए चौथा खिताब जीता, उन्होंने फाइनल में लगातार छह गेम हासिल कर 6-4, 6-3 से जीत दर्ज की.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें