1. home Hindi News
  2. sports
  3. mc mary kom enters final seeks her sixth gold medal in asian boxing championships rkt

Asian Boxing Championships: फाइनल में 'सुपरमॉम' मैरी कॉम, छठे स्वर्ण पदक के लिए कजाखस्तान की बॉक्सर को आज देंगी चुनौती

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Asian Boxing Championships
Asian Boxing Championships
फोटो - ट्वीटर

Asian Boxing Championships: छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरीकॉम (Mary Kom) (51 किग्रा) रविवार को यहां एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के महिला 51 किग्रा फाइनल में कजाखस्तान की नाजिम किजाइबे से भिड़ेंगी और अपना छठा स्वर्ण पदक हासिल करने की कोशिश करेंगी. ओलिंपिक के लिए क्वालिफाइ कर चुकी 38 वर्षीय मेरीकॉम ने गुरुवार को सेमीफाइनल में मंगोलिया की लुतसाइखान अल्टांटसेतसेग को 4-1 से शिकस्त दी थी और अब फाइनल में उन्हें दो बार की विश्व चैम्पियन किजाइबे से कड़ी चुनौती मिलेगी.

ओलिंपिक के लिए क्वालिफाइ कर चुकी एक अन्य मुक्केबाज पूजा रानी को सेमीफाइनल में वॉकओवर मिला था और वह फाइनल में उज्बेकिस्तान की फार्म में चल रही मावलुडा मोवलोनोवा के सामने होंगी, जिन्होंने अंतिम चार में लंदन ओलिंपिक पदक विजेता मरीना वोलनोवा की चुनौती समाप्त की थी. अनुपमा (81 किग्रा से अधिक) और लालबुआतसाही (64 किग्रा) को भी अपने-अपने फाइनल में कजाखस्तान की मजबूत मुक्केबाजों से कड़ी टक्कर मिलेगी. सोमवार को गत चैम्पियन अमित पंघल (52 किग्रा), शिव थापा (64 किग्रा) और संजीत (91 किग्रा) पुरूषों के स्वर्ण पदक मुकाबले खेलेंगे.

पंघल फाइनल में रियो ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज जोइरोव शाखोबिदीन के खिलाफ, जबकि असम के मुक्केबाज थापा को एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता मंगोलिया के बातरसुख चिनजोरिग से चुनौती मिलेगी. दूसरे वरीय संजीत का सामना रियो ओलिंपिक के रजत पदक विजेता वासिली लेविट से होगा, जो एशियाई चैंपियनशिप (Asian Boxing Championships) के अपने चौथे स्वर्ण पदक का लक्ष्य लेकर रिंग में उतरेंगे. भारतीय मुक्केबाजों ने 2019 चरण में हासिल किये गये 13 (दो स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य) पदक से बेहतर करते हुए 15 पदक जीतकर पहले ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सुनिश्चित कर दिया है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें