1. home Hindi News
  2. sports
  3. lionel messi highest paid footballer terms of salary cristiano ronaldo rkt

मेसी को क्लब से खेलने के लिए मिलते हैं 258 करोड़, दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले फुटबॉलर

पांच बार के विजेता रोनाल्डो इस बार टॉप-3 में भी नहीं बना पाए जगह. महिला वर्ग में अलेक्सिया पुतेलास ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ‘बलोन डी ओर’ पुरस्कार जीता.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Lionel Messi
Lionel Messi
फोटो - ट्वीटर

अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने रिकॉर्ड सातवीं बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार ‘बलोन डी ओर’ (Ballon d'Or 2021) जीत लिया है. मेसी ने बार्सिलोना की ओर से जहां अपने आखिरी सत्र में शानदार प्रदर्शन किया था, वहीं अर्जेंटीना को अंतरराष्ट्रीय खिताब कोपा अमेरिका जीतने में प्रमुख भूमिका निभायी थी. मेसी को 613 अंक मिले, वहीं पोलैंड के स्ट्राइकर राबर्ट लेवांडोवस्की 580 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहे. यह पुरस्कार फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका बलोन डी ओर द्वारा 1956 से हर साल सर्वश्रेष्ठ पुरुष फुटबॉलर को दिया जाता है. यह पुरस्कार 2020 में कोरोना महामारी के कारण नहीं दिये गये थे.

इसी साल छोड़ा था बार्सिलोना का साथ

मेसी के लिए यह अवॉर्ड इस लिए भी खास है क्योंकि इसी साल उन्हें स्पैनिश क्लब बार्सिलोना को छोड़ना पड़ा था, जिससे वह पिछले 15 साल से जुड़े थे. इसके बाद वह फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन पहुंचे. मेसी ने 2019 में रिकॉर्ड छठी बार यह खिताब जीता था. मैं बहुत खुश हूं. नये खिताबों के लिए लड़ते रहना अच्छा लगता है. पता नहीं अभी कितने साल बाकी है, लेकिन उम्मीद है कि काफी समय है. मैं बार्सीलोना और अर्जेंटीना में सभी साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं रॉबर्ट से यह कहना चाहता हूं कि तुम्हारा प्रतिद्वंद्वी होना सम्मान की बात है. तुम पिछले वर्ष इसके हकदार थे.

हर साल मेसी को मिलते हैं 258 करोड़

लियोनल मेसी को पीएसजी के लिए खेलने के लिए हर साल तकरीबन 25 मिलियन पाउंड (करीब 258 करोड़ रुपये) मिलते हैं. इससे पहले बार्सिलोना को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मेसी का एक बड़ा हाथ रहा है. बार्सिलोना क्लब के लिए उन्होंने सबसे ज्यादा 672 गोल दागे हैं. बार्सिलोना के लिए मेसी ने रिकॉर्ड 778 मैच खेले और उन्होंने इस क्लब को कई मुख्य खिताब जीताने में भी मदद की.

मेसी ने बीते सत्र में दागे थे 30 गोल

इस साल मेसी ने अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका यानी अमेरिका का चैंपियन भी बनाया था. जुलाई में हुए फाइनल में उनकी टीम ने ब्राजील को हराया था. नये क्लब पीएसजी से जुड़ने के बाद मेसी ने 11 मैचों में चार गोल और तीन असिस्ट ही किये हैं, लेकिन अपनी टीम को कई अहम मौकों पर मैच जिताए हैं. मेसी ने बीते सत्र में बार्सिलोना के लिए 28 गोल दागे थे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें