1. home Home
  2. sports
  3. jeremy lalrinnunga won gold medal in commonwealth weightlifting championship avd

Commonwealth Weightlifting Championship: जेरेमी लालरिनुंगा ने राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने इससे इससे पहले 2018 युवा ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जेरेमी लालरिनुंगा
जेरेमी लालरिनुंगा
twitter

राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2021 (Commonwealth Weightlifting Championship) में भारत के युवा वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरूषों के 67 किग्रा वजन वर्ग में 305 किग्रा भार उठाकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया.

जबकि अचिंता शेयूली 73 किग्रा वर्ग के चैम्पियन बने. जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने इससे इससे पहले 2018 युवा ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था.

चैंपियनशिप में उन्होंने 141 किग्रा + 164 किग्रा भार उठाया और सर्वश्रेष्ठ प्रयास से पहला स्थान हासिल किया. हालांकि वो अपना अपना रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाये. उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 306 किग्रा (140 किग्रा + 166 किग्रा) है जो उन्होंने 2019 में हासिल किया था.

इस बीच शेयुली ने 73 किग्रा वजन वर्ग में 316 किग्रा (143 किग्रा + 173 किग्रा) का वजन उठाकर पोडियम में शीर्ष स्थान हासिल किया. उन्होंने मई में हुई जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था.

उन्नीस साल के इस भारोत्तोलक ने पोडियम स्थान हासिल करते हुए स्नैच स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया, लेकिन वह क्लीन एवं जर्क वर्ग में ऐसा करने में विफल रहे जिसमें उन्होंने 168 किग्रा का वजन उठाने का असफल प्रयत्न किया.

विश्व चैम्पियनिशप भी राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के साथ आयोजित की जा रही है और मिजोरम का युवा स्नैच में चौथे और ओवरऑल सातवें स्थान पर रहा.

लालरिनुंगा के घुटने में यहां अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप के दौरान चोट लग गयी थी. वह मई में जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में चौथे स्थान पर रहे थे, लेकिन तोक्यो ओलंपिक के लिये कट हासिल नहीं कर पाये थे.

राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की क्वालीफाइंग स्पर्धा भी है. राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के प्रत्येक वजन वर्ग के स्वर्ण पदक विजेता सीधे 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिये क्वालीफाई करेंगे, जबकि बाकी अन्य राष्ट्रमंडल रैंकिंग द्वारा क्वालीफाई करेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें