1. home Hindi News
  2. sports
  3. iran hanged young wrestler navid afkari donald trump and 85 thousand athletes appealed to postpone punishment avd

युवा रेसलर को दे दी गयी फांसी, ट्रंप और 85 हजार एथलीटों की अपील को ईरान ने ठुकराया, जानिए क्या है मामला

By Agency
Updated Date
TWITTER

तेहरान : ईरान में एक व्यक्ति की कथित रूप से हत्या करने को लेकर एक युवा पहलवान नाविद अफकारी को फांसी पर लटका दिया गया. जयुवा रेसलर पर उसे बख्श देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और 85 हजार एथलीटों की अपील को ठुकरा दिया गया.

ईरान की सरकारी टीवी ने शनिवार को यह खबर दी. उसके अनुसार फार्स प्रांत के मुख्य न्यायाधीश काजिम मौसवी ने कहा, हसन तुर्कमान के हत्यारे नाविद अफकारी के खिलाफ बदले की सजा आज सुबह शिराज की अदेलबाद जेल में तामील की गयी.

अफकारी के मामले को लेकर सोशल मीडिया पर विशेष अभियान चला जिसमें उसे और उसके भाई को 2018 में ईरान के शिया धर्मतंत्र के खिलाफ भाग लेने पर निशाना बनाने का आरोप लगाया गया है. प्रशासन ने अफकारी पर अशांति के दौरान शिराज में एक जलापूर्ति कंपनी के कर्मचारी की चाकू मारकर हत्या करने का आरोप लगाया है.

इस मामले से मृत्युदंड को तामील करने पर रोक लगाने की मांग ईरान में फिर उठने लगी है. उधर, अमेरिका के विदेश मंत्री माईक पोम्पियो ने इस मृत्युदंड को क्रूरता करार दिया है. पिछले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया था, ईरान के नेताओं की मैं बड़ी प्रशंसा करूंगा यदि वे इस युवा व्यक्ति की जान बख्श देते हैं और उसे मौत की सजा नहीं देते हैं.

85 हजार एथलीटों ने फांसी रोकने की अपील की थी

नाविद के लिए वर्ल्ड प्लेयर एसोसिएशन के 85 हजार खिलाड़ियों ने फांसी की सजा के खिलाफ आवाज उठायी थी. एसोसिएशन ने कहा था कि खिलाड़ी को विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने की वजह से गलत तरीके से निशाना बनाया गया. एसोसिएशन ने ईरान को यह धमकी भी दी थी कि अगर नाविद को फांसी दी जाती है, तो खेलों की दुनिया से उसे बाहर कर दिया जाएगा.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें