1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. virat kohli breaks icc no saliva rule sachins funny tweet on reaction see video indian premier league 2020 rcb vs dc latest update kohli ne gend par lagayi lar avd

IPL 2020, RCB vs DC Latest Update : कोहली ने तोड़ा ICC का रूल, गेंद पर लगायी लार, रिएक्शन पर सचिन का मजेदार ट्वीट, देखें VIDEO

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोहली ने तोड़ा ICC का रूल
कोहली ने तोड़ा ICC का रूल
PTI PHOTO

नयी दिल्ली : आईपीएल 2020 (IPL 2020) में सोमवार को दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शानदार मैच खेला गया. जिसमें दिल्ली की टीम ने विराट कोहली (Virat Kohli) की सेना को 59 रनों से हरा दिया. रोमांचक मुकाबले के दौरान विराट कोहली आईसीसी के नियम (ICC no saliva rule) को भी तोड़ते नजर आये. हालांकि उनको जल्द ही इसका अहसास हुआ कि उन्होंने नियम का उल्लंघन किया है. जिसके बाद उन्होंने जो रिएक्शन दिया वो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. विराट के एक्शन को सचिन ने मिलियन डॉलर का बता दिया.

दरअसल विराट कोहली ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान गलती से गेंद पर लार का प्रयोग कर दिया. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली के खिलाफ मैच में कोहली ने शार्ट कवर पर क्षेत्ररक्षण करते हुए अपनी तरफ तेजी से आती गेंद को रोका और उसके बाद उस पर लार लगा दी. यह घटना दिल्ली की पारी के तीसरे ओवर में घटी जब सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने तेज गेंदबाज नवदीप सैनी की तीसरी गेंद को ड्राइव किया था. कोहली को हालांकि तुरंत ही अपनी गलती का अहसास हो गया था और उन्होंने हाथ उठाकर इसे स्वीकार किया.

कोहली के रिएक्शन पर सचिन का शानदार ट्वीट

पृथ्वी शॉ के करारे शॉट और विराट कोहली की शानदार फील्डिग को देखकर दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने तुरंत ट्वीट करके उनकी प्रशंसा की. तेंदुलकर ने ट्वीट किया और लिखा, शॉ ने क्या अविश्वसनीय शॉट खेला. सचिन ने कोहली के लार लगाने पर और उनके तेजी से रिएक्शन पर भी सचिन ने लिखा, गेंद पर लार लगाने के बाद कोहली की प्रतिक्रिया देखने लायक थी. कभी कभी सहज प्रवृति सामने आ जाती है.

मालूम हो पिछले सप्ताह राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ क्षेत्ररक्षण करते समय गेंद पर लार लगा दी थी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया था.

गौरतलब है कि आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल जून में गेंद को चमकाने के लिये लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस खेल की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, अगर खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो अंपायर इस स्थिति से निबटेंगे और खिलाड़ियों की इस नयी प्रक्रिया से तालमेल बिठाने के शुरुआती चरण के दौरान उदारता बरतेंगे लेकिन आगे इस तरह की घटना पर टीम को चेतावनी दी जाएगी.

आईसीसी दिशानिर्देशों में कहा गया है, एक टीम को प्रत्येक पारी में दो चेतावनी जारी की जा सकती है लेकिन गेंद पर लार के लगातार उपयोग पर पांच रन की पेनल्टी लगायी जाएगी. जब भी गेंद पर लार का उपयोग किया जाएगा तब अंपायरों को गेंद साफ करनी होगी. इसके अलावा अगर खिलाड़ी बार-बार गलती करते हैं, तो उन्हें टीम से बाहर भी किया जा सकता है. साथ ही टीम पर करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें