1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. virat kohli benefited from the break due to coronavirus lockdown former trainer basu shankar said this aml

IPL 2020 कोरोना के कारण मिले ब्रेक से कोहली को हुआ यह फायदा, पूर्व ट्रेनर बासु ने कही यह बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Virat Kohli
Virat Kohli
File Photo

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय टीम में फिटनेस के स्तर में बदलाव के लिए जिम्मेदार बासु शंकर को लगता है कि भारतीय और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) लंबे ब्रेक के बाद और बेहतर एथलीट बन गये हैं. क्योंकि इस दौरान उन्होंने शारीरिक फिटनेस के उन पहलुओं पर ध्यान लगाया जिन पर काम करने की जरूरत थी. कोरोनावायरस (Coronavirus Pandemic) के कारण लगे लॉकडाउन के कारण कोहली पांच महीने तक मुंबई में फंस गये थे.

इसके बाद कोहली ने नेट पर अच्छी तरह से अभ्यास संयुक्त अरब अमीरात पहुंचकर ही किया. यूएई में 19 सितंबर से इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन किया जायेगा. लेकिन उन्होंने सुनिश्चित किया कि ब्रेक के दौरान उनके फिटनेस के स्तर पर कोई असर नहीं पड़े और बल्कि जहां तक कौशल की बात है तो इससे उन्हें वापसी में मदद ही मिली हालांकि वह नेट पर अभ्यास शुरू करने के दौरान थोड़े डरे हुए थे.

पूर्व भारतीय ट्रेनर बासु अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के ‘स्ट्रेंथ एवं कंडिशनिंग' कोच हैं, उन्होंने दुबई से पीटीआई से कहा, ‘वह (कोहली) काफी अच्छी फिटनेस के साथ आया है. उसका वजन इस समय बिलकुल सही है और उसके ‘मूवमेंट पैटर्न' भी लय में हैं जो पहले से बेहतर हैं.'

भारतीय टीम के साथ 2015 से 2019 तक काम करने वाले बासु ने कहा, ‘उसने इस ब्रेक का इस्तेमाल शारीरिक रूप से उन सभी चीजों पर काम करने के लिए किया जिन पर ध्यान लगाने की जरूरत थी.' बासु आरसीबी और भारतीय टीम के साथ रहने के दौरान कोहली के साथ फिटनेस पर काफी काम करते थे.

बासु ने कहा कि कोहली उन चीजों पर भी काम करने में सफल रहे जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को व्यस्त कार्यक्रम के कारण करने में मुश्किल होती है. उन्होंने कहा, ‘उसके पास समय था कि वह अपनी भोजन की योजनाओं पर ध्यान दे सके और घर पर दौड़ने का अभ्यास भी करता रहे. लॉकडाउन के कारण उसके पास कोई विकल्प नहीं था और उसने ट्रेडमिल पर अपनी सहनशक्ति पर काम किया जो व्यस्त कार्यक्रम के कारण संभव नहीं हो पाता.'

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें