1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. robin uthappa uses saliva to shine the ball during rajasthan royals and kolkata knight riders match aml

IPL 2020: उथप्पा ने मैच के दौरान गेंद पर लगाया स्लाइवा, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Robin Uthappa
Robin Uthappa
File Photo

दुबई : टीम इंडिया और राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में गेंद पर लार लगाते हुए देखा गया जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोविड-19 से जुड़े दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है. यह घटना बुधवार को तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद के बाद घटी जब उथप्पा ने सुनील नारायण का हवा में लहराता कैच छोड़ा था.

उन्हें मिड ऑन क्षेत्र में गेंद पकड़ने के बाद उस पर लार लगाते हुए देखा गया और इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया. आईपीएल ने इस घटना के बारे में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है. आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल जून में गेंद को चमकाने के लिये लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था.

इस खेल की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, ‘अगर खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो अंपायर इस स्थिति से निबटेंगे और खिलाड़ियों की इस नयी प्रक्रिया से तालमेल बिठाने के शुरुआती चरण के दौरान उदारता बरतेंगे लेकिन आगे इस तरह की घटना पर टीम को चेतावनी दी जायेगी.'

आईसीसी के दिशा-निर्देशों में कहा गया है, ‘एक टीम को प्रत्येक पारी में दो चेतावनी जारी की जा सकती है लेकिन गेंद पर लार के लगातार उपयोग पर पांच रन की पेनल्टी लगायी जायेगी. जब भी गेंद पर लार का उपयोग किया जायेगा तब अंपायरों को गेंद साफ करना होगी.' इस मैच में केकेआर के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स को 37 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें