1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl news in hindi ipl 2020 chennai super kings csk squad playing xi team preview prediction 1st match csk schedule players list full squad upl

IPL 2020: सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने वाली टीम धौनी की CSK, संभावित प्लेइंग XI, टीम लिस्ट और शेड्यूल, जानें सबकुछ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम में से एक चेन्नई सुपर किंग्स (
इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम में से एक चेन्नई सुपर किंग्स (
Twitter

IPl 2020, IPl news in Hindi, Chennai Super Kings (CSK) IPL Team 2020 Players List, Full Squad: इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम में से एक चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) मैदान में अपने प्रदर्शन से लेकर बेहद जज्बाती फैंस तक के लिए जानी जाती है. 10 सीजन में 3 बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी सीएसके एक बार फिर मजबूत दावेदार के तौर पर मैदान में उतरेगी और फैंस की निगाहें सबसे ज्यादा रहेंगी कप्तान धौनी पर, जो एक साल से भी ज्यादा वक्त के बाद क्रिकेट खेलते दिखेंगे.

आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले हर फैन अपनी पसंदीदा टीम के बारे में जानना चाहता है और लीग में सीएसके का प्रदर्शन हमेशा से सुपर रहा है. आईपीएल के इतिहास में चेन्नई के अबतक के प्रदर्शन, मौजूदा टीम और सबसे अहम खिलाड़ियों के बारे में सारी जानकारी आपको यहां मिलेगी. बता दें कि इस बार सुरेश रैना और हरभजन सिंह आईपीएल नहीं खेल रहे हैं. इन दोनों खिलाड़ियों ने निजी कारणों का हवाला देकर आईपीएल 2020 से अपना नाम वापस ले लिया है.

सीएसके का शानदार सफर

अपने पहले ही सीजन (2008) में धौनी की कप्तानी में सीएसके ने फाइनल तक का सफर तय कर लिया था, लेकिन यहां वह उलटफेर का शिकार हो गई और राजस्थान रॉयल्स के हाथों का हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद टीम ने वापसी की और 2010 और 2011 में लगातार 2 बार लीग का खिताब अपने नाम किया.हालांकि, 2012 और 2013 में टीम को लगातार 2 बार फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद एक बार फिर चेन्नई को 2015 में मुंबई इंडियंस ने फाइनल में मात दे दी.

इसके बाद फिक्सिंग और सट्टेबाजी में फंसने के कारण राजस्थान रॉयल्स के साथ चेन्नई पर भी 2 साल का प्रतिबंध लगा. 2018 में टीम ने एक बार फिर वापसी की और तीसरी बार खिताब पर कब्जा कर लिया, जबकि 2019 में टीम को एक बार फिर फाइनल में मुंबई से सिर्फ 1 रन से हार झेलनी पड़ी. अपने सभी 10 सीजन में यह प्लेऑफ में पहुंची है और इनमें भी 8 बार टीम ने फाइनल में जगह बनाई है.

इन खिलाड़ियों पर सबसे ज्यादा नजर

  • एमएस धौनीः धोनी जुलाई 2019 के बाद पहली बार कोई मैच खेलने उतरेंगे. हालांकि, ट्रेनिंग सेशन में धोनी अच्छे टच में नजर आए हैं और रैना जैसे स्टार के न होने के कारण, कप्तानी के साथ ही बल्लेबाजी में भी धोनी पर अतिरिक्त जिम्मेदारी है

  • दीपक चाहरः पिछले 2 सीजन मे चेन्नई की सफलता का राज शुरुआती ओवरों में दीपक चाहर की कसी हुई गेंदबाजी थी. चाहर ने धोनी के भरोसे को अभी तक सही साबित किया है और इस सीजन में भी गेंदबाजी का मुख्य जिम्मा उन पर ही होगा. चाहर के नाम आईपीएल के 34 मैचों में 33 विकेट हैं.

  • शेन वॉटसनः दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर वॉटसन ने लगभग हर टीम के लिए अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. 2018 में टीम को चैंपियन बनाने में उनकी बड़ी भूमिका थी और पिछले सीजन के फाइनल में भी उन्होंने अकेले दम पर जीत लगभग दिला ही दी थी. वॉटसन एक बार फिर ऐसा ही प्रदर्शन दोहराना चाहेंगे.

संभावित प्लेइंग XI

शेन वॉटसन, मुरली विजय, फैफ डु प्लेसी, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर.

CSK Squad 2020

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फैफ डु प्लेसी, इमरान ताहिर, नारायण जगदीशन, कर्ण शर्मा, केदार जाधव, लुंगी एनगिडी, मिशेल सैंटनर, मोनू कुमार, मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़, शेन वॉटसन, शार्दुल ठाकुर, सैम करन, पीयूष चावला, जोश हेजलवुड, आर साइ किशोर.

CSK के लीग मैचों का शेड्यूल-

तारीख खिलाफ भारतीय समय के मुताबिक वेन्यू

19 सितंबर मुंबई इंडियंस 7:30 PM अबु धाबी

22 सितंबर राजस्थान रॉयल्स 7:30 PM शारजाह

25 सितंब दिल्ली कैपिटल्स 7:30 PM दुबई

2 अक्टूबर सनराइजर्स हैदराबाद 7:30 PM दुबई

4 अक्टूबर किंग्स इलेवन पंजाब 7:30 PM दुबई

7 अक्टूबर कोलकाता नाइट राइडर्स 7:30 PM अबु धाबी

10 अक्टूबर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 7:30 PM दुबई

13 अक्टूबर सनराइजर्स हैदराबाद 7:30 PM दुबई

17 अक्टूबर दिल्ली कैपिटल्स 7:30 PM शारजाह

19 अक्टूबर राजस्थान रॉयल्स 7:30 PM अबु धाबी

23 अक्टूबर मुंबई इंडियंस 7:30 PM शारजाह

25 अक्टूबर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 3:30 PM दुबई

29 अक्टूबर कोलकाता नाइट राइडर्स 7:30 PM दुबई

1 नवंबर किंग्स इलेवन पंजाब 3:30 PM अबु धाबी

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें