1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl match between delhi and kolkata will be exciting pkj

IPL : शनिवार को दिल्ली और कोलकाता के बीच होगा मैच- रसेल और ऋषभ पर होगी सबकी निगाहें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली और कोलकाता के बीच मुकाबला
दिल्ली और कोलकाता के बीच मुकाबला
फाइल फोटो

शारजाह : कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शनिवार को शारजाह के अपेक्षाकृत छोटे मैदान पर होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल और ऋषभ पंत पर निगाहें टिकी रहेंगी.

रसेल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में दुबई के बड़े मैदान पर तीन छक्के जड़कर अपने आक्रामक तेवरों की झलक दिखायी थी, लेकिन पंत अभी तक अपना नैसर्गिक खेल दिखाने में नाकाम रहे हैं और उन्होंने अधिक सतर्कता बरती है .

पंत पर दबाव भी होगा क्योंकि केएल राहुल, इशान किशन और संजू सैमसन जैसे उनके प्रतिस्पर्धी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. आईपीएल के वर्तमान सत्र में यह पहला अवसर होगा जबकि एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे लेकिन इनमें से शारजाह में होने वाले इस मैच में रनों का अंबार लगने की संभावना है क्योंकि यहां बांउड्री छोटी हैं. केकेआर के पास अगर शुभमन गिल, आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन जैसे बल्लेबाज हैं तो दिल्ली के खेमे में पंत, मार्कस स्टोइनिस और श्रेयस अय्यर मौजूद है.

ये सभी बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं तथा इस मैदान पर अब तक खेले गये दो मैचों लगे 62 छक्कों में इजाफा करने के लिये तैयार हैं. केकेआर धीरे धीरे लय में लौटता दिख रहा है जबकि दिल्ली को दो जीत के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा. पिछले मैच में केकेआर के युवा तेज गेंदबाजों कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यहां उनकी असली परीक्षा होगी जहां का विकेट बल्लेबाजी के लिये अनुकूल है.

सुनील नारायण पहले तीन मैचों में बल्लेबाज के रूप में नहीं चल पाये ओर उन्होंने केवल 24 रन बनाये लेकिन केकेआर संभवत: अपने विजयी संयोजन में किसी तरह का परिर्वतन नहीं करेगा. नारायण ने हालांकि हमेशा की तरह गेंदबाजी में अपनी छाप छोड़ी है. टीम के पास टॉम बैंटन के रूप में रिजर्व सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन शारजाह के मैदान को देखते हुए केकेआर नारायण को ही शीर्ष क्रम में रखना चाहेगा जो मोहित शर्मा, इशांत शर्मा या अवेश खान जैसे भारतीय गेंदबाजों पर हावी हो सकता है.

दिल्ली की टीम में शामिल भारतीय तेज गेंदबाज जिस तरह से गेंदबाजी कर रहे हैं वैसे में शारजाह में उनके खिलाफ रन बरस सकते हैं. ऐसे में गेंदबाजी कोच रेयान हैरिस की जिम्मेदारी भी बढ़ गयी है. दिल्ली के बल्लेबाजी विभाग में शिमरोन हेटमायर अभी तक खास जलवा नहीं दिखा पाये हैं लेकिन जो फार्मूला केकेआर की टीम में नारायण पर लागू होता है वही फार्मूला वेस्टइंडीज की अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान पर भी लागू होता है.

उन्हें हालांकि कुलदीप यादव और वरुण चक्रवर्ती जैसे स्पिन गेंदबाजों का सामना करना होगा. हेटमायर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुलदीप के सामने कुछ सफलता मिली और इन दोनों के बीच बल्लेबाजों के लिये स्वर्ग मानी जा रही पिच पर दिलचस्प मुकाबला होने की संभावना है. टीमें इस प्रकार हैं :

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, पृथ्वी सॉव, शिमरोन हेटमायर, कागिसो रबाडा, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, अक्षर पटेल, संदीप लेमिचाने, कीमो पॉल, डेनियल सैम्स, मोहित शर्मा, एनरिक नार्जे, एलेक्स कैरी, अवेश खान, तुषार देशपांडे, हर्षल पटेल, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव.

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, नितीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वारियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, सुनील नारायण, पैट कमिन्स, इयोन मोर्गन, वरुण चक्रवर्ती, टॉम बैंटन, राहुल त्रिपाठी, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, निखिल नाइक, अली खान. मैच शाम सात बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

Posted By - Pankaj Kumar pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें