1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2022 playoff super over will decide the winner if the match is interrupted new guidelines issued for playoffs aml

IPL 2022 Playoff: मैच बाधित होने पर सुपर ओवर से होगा विजेता का फैसला! प्लेऑफ के लिए नये दिशा-निर्देश जारी

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबलों के लिए नये दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. इसके हिसाब से अगर प्लेऑफ के मुकाबले बाधित होते हैं तो सुपर ओवर से विजेता का फैसला होगा. अगर एक भी ओवर का खेल नहीं हो पाता तो लीग के अंक तालिका के आधार पर विजेता का फैसला किया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL 2022
IPL 2022
twitter

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के प्लेऑफ मुकाबले के लिए नयी दिशा-निर्देश जारी कर दी गयी है. अगर बारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय में खेल संभव नहीं हो पाता तो विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है. नयी दिशा-निर्देशों के अनुसार अगर एक भी ओवर का खेल नहीं हो पाता है तो लीग की अंक तालिका का सहारा लिया जायेगा और उसमें स्थिति के आधार पर विजेता का फैसला होगा.

पहले क्वालीफायर में राजस्थान की भिड़ंत गुजरात से

गुजरात टाइटंस का सामना 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में क्वालिफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स से होगा. अगले दिन एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स उसी स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ेगी. कम से कम सप्ताह के पहले कुछ दिनों के लिए शहर में खराब मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इससे निर्धारित समय पर खेल होने को लेकर आयोजकों को चिंता है.

मैच देर से भी शुरू किया जा सकता है

अगर मैच शुरू होने में देरी होती है, तो पहले तीन प्लेऑफ मैच, जिसमें 27 मई को अहमदाबाद में क्वालीफायर 2 भी शामिल है रात 9.40 बजे तक भी शुरू हो सकते हैं. ऐसे में दोनों टीमों के ओवरों में कटौती की जायेगी. फाइनल मुकाबला 29 मई को अहमदाबाद में देर से शुरू होता है तो 10.10 बजे रात तक मैच शुरू करने की अनुमति दी गयी है. मैच अगर पूरा नहीं हो पाता है तो दूसरे दिन मैच वहीं से फिर से शुरू होगा.

ओवरों को कम किया जा सकता है

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि यदि आवश्यक हो तो प्लेऑफ मैच में ओवरों की संख्या कम की जा सकती है ताकि प्रत्येक पक्ष को पांच ओवर तक बल्लेबाजी करने का अवसर मिले. एलिमिनेटर और प्रत्येक क्वालीफायर प्लेऑफ मैचों के लिए (जहां कोई आरक्षित दिन नहीं है), मूल दिन पर अतिरिक्त समय के अंत तक अगर पांच ओवर के मैच को पूरा करना संभव नहीं है तो सुपर ओवर से फैसला किया जायेगा.

फाइनल 30 मई को भी हो सकता है

अगर ऐसी स्थिति बनती है कि सुपर ओवर में संभव नहीं हो तो लीग चरण के प्रदर्शन के आधार पर टीम को विजेता करार दिया जायेगा. आईपीएल का फाइनल रात 8 बजे शुरू होगा. यदि फाइनल बाधित होता है और उस दिन किसी भी कारण से समाप्त नहीं किया जा सकता है तो 30 मई रिजर्व डे होगा. दो क्वालिफायर और एलिमिनेटर के लिए मैच पूरा नहीं होने की स्थिति में डीआरएस का सहारा भी लिया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें