1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 schedule release date and time all you need to know about uae match between csk and mi kxip kkr rr rcb dc srh aml

IPL 2020 Schedule : 8 टीम, 56 मैच, दनादन चौके छक्कों की बारिश, आईपीएल 13 का पूरा शेड्यूल यहां देखिए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rohit Sharma and MS Dhoni
Rohit Sharma and MS Dhoni
File Photo

दुबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने लंबे इंतजार के बाद रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का कार्यक्रम जारी कर दिया है. परंपरा के अनुसार मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस 19 सितंबर को अबुधाबी में पहले मैच में पिछले साल के उप विजेता चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगा. भारत में कोविड-19 के मामलों के बढ़ने के कारण विश्व की सबसे बड़ी टी-20 लीग का आयोजन इस साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो रहा है.

आईपीएल के 13वें सीजन के मैच यूएई के तीन स्थानों दुबई, अबुधाबी और शारजाह में खेले जायेंगे. टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच के बाद अगले दिन दुबई में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब आमने सामने होंगे, जबकि 21 सितंबर को सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच मैच होगा. शारजाह में पहला मैच 22 सितंबर को राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जायेगा.

बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार कुल दस दिन दो-दो मैच खेले जायेंगे. इनमें पहला मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 3:30 मिनट से जबकि दूसरा मैच शाम 7:30 मिनट से शुरू होगा. दुबई कुल 24 मैचों की मेजबानी करेगा. अबुधाबी में 20 और शारजाह में 12 मैच खेले जायेंगे. आईपीएल 2020 के प्लेऑफ के स्थानों की घोषणा बाद में की जायेगी. फाइनल 10 नवंबर को होगा.

आईपीएल का शेड्यूल
आईपीएल का शेड्यूल
आईपीएल का शेड्यूल
आईपीएल का शेड्यूल

चेन्नई के खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव आने से शेड्यूल में हुई देरी

यह टूर्नामेंट कुल 53 दिन तक चलेगा और इस तरह से यह आईपीएल के इतिहास में सबसे लंबा चलने वाला सत्र बन जायेगा. कार्यक्रम अगस्त के आखिरी सप्ताह में ही जारी किये जाने की संभावना थी लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के 13 सदस्यों के कोविड-19 के लिए पॉजीटिव पाये जाने के कारण इसकी घोषणा में देरी हुई. इसके अलावा दुबई और अबुधाबी में पृथकवास के अलग अलग नियमों के कारण भी आईपीएल संचालन टीम को कार्यक्रम को अंतिम रूप देने में देरी हुई.

अभ्यास शुरू करने वाली आखिरी टीम थी चेन्नई सुपरकिंग्स

आईपीएल के नियमों के अनुसार उदघाटन मैच मौजूदा चैंपियन और पिछले साल के उपविजेता के बीच खेला जाता है और इस साल भी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है, क्योंकि चेन्नई को लेकर बनी चिंता शुक्रवार को कम हो गयी थी जब उसने अपने पहले अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया था. चेन्नई अभ्यास शुरू करने वाली आखिरी टीम थी. उसने अपने बाकी खिलाड़ियों और सदस्यों के परीक्षण नेगेटिव आने के बाद अभ्यास शुरू किया.

कोविड-19 से संक्रमित पाये गये दीपक चाहर और रुतुराज गायकवाड़ को छोड़कर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और अन्य खिलाड़ियों ने शुक्रवार से अभ्यास शुरू कर दिया. दीपक और रुतुराज को पिछले सप्ताह चेन्नई के 11 अन्य सदस्यों के साथ ही कोविड-19 के लिए पॉजीटिव पाया गया था. इसके कारण टीम को छह दिन का पृथकवास पूरा करने के बाद अभ्यास की अपनी योजना टालनी पड़ी थी. जिन खिलाड़ियों का परीक्षण नेगेटिव आया था उनके अभ्यास के लिये मैदान पर उतरने से पहले तीन अन्य परीक्षण किये थे. संक्रमित खिलाड़ी 14 दिन तक पृथकवास पर रहेंगे.

कोरोना के कारण आईपीएल के आयोजन में हुई देरी 

इस साल का आईपीएल पूर्व कार्यक्रम के अनुसार 29 मार्च से 24 मई के बीच खेला जाना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी फैलने के कारण इसे टूर्नामेंट शुरू होने से दो सप्ताह पहले स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के कारण लीग को अनश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के स्थगित किये जाने के बाद ही इस टूर्नामेंट के आयोजन के लिए सितंबर से नवंबर तक का समय मिल पाया.

Posted by: Amlesh Nandan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें