1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 royal challengers bangalore make big plan to win start mentorship program virat kohli devdutt padikkal dale steyn navdeep saini avd

IPL 2020 : RCB ने जीत के लिए बनाया बड़ा प्लान, कोहली-पडिक्कल, स्टेन-सैनी बने जोड़ीदार

By Agency
Updated Date
pti photo

अबुधाबी : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने टीम में खिलाड़ियों के बीच आपसी संबंध मजबूत करने के लिये एक अनोखा ‘मेंटरशिप कार्यक्रम' शुरू किया है जिसमें टीम के युवा क्रिकेटरों को उनकी तरह की सोच रखने वाले सीनियर से जोड़ा जा रहा है जो उसके कौशल को निखार सकता है.

आरसीबी के कोच माइक हेसन ने इस अनोखी पहल के बारे में बताया कि टीम के प्रत्येक क्रिकेटर को टीम के दूसरे खिलाड़ी के साथ जोड़ा गया है जिसमें हर किसी को सीखने, संरक्षक बनने और अपना अनुभव साझा करने का मौका दिया जा रहा है.

उदाहरण के लिये युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को कप्तान विराट कोहली से जबकि तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन से जोड़ा गया है. हेसन ने टीम के ट्विटर पेज पर जारी वीडियो में कहा, मेंटरशिप कार्यक्रम ऐसा है जिसको लेकर साइमन कैटिच काफी उत्साहित हैं.

कई खेलों में ऐसा हो रहा है. जब आपके पास ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो कि अपना अनुभव साझा करने के इच्छुक होते हैं तो यह अनुभव हासिल करने का का अच्छा मौका होता है. सबसे अधिक अनुभवी खिलाड़ी युवाओं के साथ अपने अनुभव साझा करते हैं और पुराने खिलाड़ी भी युवाओं से कुछ सीख लेते हैं.

उन्होंने कहा, इसलिए हम देखते हैं कि हम किसके साथ जोड़ी बना रहे हैं और किनके बारे में हम सोचते हैं कि वे अभ्यास से इतर कुछ समय साथ में बिता सकते हैं. एक दूसरे को समझकर खेल पर बात कर सकते हैं. हेसन ने कहा, उदाहरण के लिये नवदीप सैनी को डेल स्टेन से जोड़ा है. स्टेन ने तेज गेंदबाजी में बहुत कुछ हासिल किया है और खेल को बारीकी से समझते हैं.

नवदीप सैनी प्रतिभाशाली है और तेज गेंदबाजी करना चाहता है इसलिए इन दोनों का एक साथ बैठकर तेज गेंदबाजी पर बात करने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि पडिक्कल के लिये कोहली से बेहतर मेंटर दूसरा कोई नहीं हो सकता. हेसन ने कहा, देवदत्त पडिक्कल की विराट कोहली के साथ जोड़ी है.

एक युवा खिलाड़ी के लिये उनसे बेहतर मेंटर नहीं हो सकता है। वे महत्वाकांक्षी हैं और बल्लेबाजी क्रम में एक ही स्थान पर बल्लेबाजी करते हैं. उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग के लिये खिलाड़ियों को आपस में एक दूसरे के करीब लाने का हिस्सा है.

हेसन ने कहा, खिलाड़ी जितना एक दूसरे के करीब आते हैं तो इसके बाद जब वे मैदान पर होते हैं तो दबाव की परिस्थितियों में एक टीम के रूप में मिलकर काम करते हैं. आरसीबी ने अब तक तीन मैचों में दो जीत दर्ज की है. उसका अगला मैच शनिवार को राजस्थान रॉयल्स से होगा.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें