1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 rcb vs dc latest update delhi capitals defeated royal challengers bangalore by 59 runs marcus stoinis and kagiso rabada virat kohli avd

IPL 2020 RCB vs DC Latest Update : आरसीबी पर कहर बनकर टूटे स्टोइनिस और रबादा, दिल्ली ने कोहली सेना को ऐसे रौंदा

By Agency
Updated Date
दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 59 रनों से हराया
दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 59 रनों से हराया
pti photo

Indian Premier League 2020 : मार्कस स्टोइनिस की अगुआई में बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) में सोमवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 59 रन से रौंदकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया. दिल्ली ने मार्कस स्टोइनिस (26 गेंद, दो छक्के, छह चौके, नाबाद 53) और ऋषभ पंत (37) के बीच चौथे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की बदौलत चार विकेट पर 196 रन बनाए. सलामी बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ (42) और शिखर धवन (32) ने भी उपयोगी पारियां खेली. स्टोइनिस और पंत ने डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की जिससे दिल्ली की टीम अंतिम सात ओवर में 94 रन बटोरने में सफल रही.

इसके जवाब में तेज गेंदबाज कागिसो रबादा (24 रन पर चार विकेट), बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (18 रन देकर दो विकेट), एनरिच नोर्ट्जे (22 रन पर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (26 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी क सामने आरसीबी की टीम नौ विकेट पर 137 रन ही बना सकी. आरसीबी के लिए कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 43 रन बनाए. उनके अलावा आरसीबी का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया.

दिल्ली की टीम पांच मैचों में चार जीत से आठ अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है. आरसीबी के पांच मैचों में छह अंक हैं. लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत बेहद खराब रही. रबादा ने पारी के पहले ओवर में ही आरोन फिंच का आसान कैच छोड़ा जबकि उन्होंने खाता भी नहीं खोला था. नोर्ट्जे के अगले ओवर में पहली स्लिप में धवन ने भी फिंच का कैच टपकाया.

देवदत्त पड्डिकल (04) हालांकि अश्विन की गेंद पर स्टोइनिस को आसान कैच दे बैठे. कप्तान कोहली ने अक्षर पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर ने फिंच को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 13 रन बनाए. कोहली तेज गेंदबाज हर्षल पटेल पर चौके के साथ 10 रन बनाते ही टी20 क्रिकेट में नौ हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने.

स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स भी नौ रन बनाने के बाद नोर्ट्जे की गेंद पर धवन को कैच दे बैठे जिससे आरसीबी की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 43 रन ही बना सकी. शुरुआती 10 ओवर में बाद आरसीबी का स्कोर तीन विकेट पर 63 रन था और टीम पर रन गति बढ़ाने का दबाव बढ़ रहा था. इसी दबाव के बाद मोईन अली ने अक्षर की फुलटॉस को सीधे हेटमायर के हाथों में खेला.

रबादा ने इसके बाद गेंदबाजी में वापसी की और कोहली को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराके आरसीबी की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी. कोहली ने 39 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का मारा. शिवम दूबे ने अश्विन पर छक्के के साथ 15वें ओवर में आरसीबी का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

आरसीबी को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 92 रन की दरकार थी. रबादा ने इसके बाद दुबे, वाशिंगटन सुंदर और इसुरु उदाना को पवेलियन भेजकर दिल्ली की जीत सुनिश्चित की. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम को पृथ्वी और धवन की जोड़ी ने 68 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई.

पृथ्वी ने इसुरू उदाना के पहले ही ओवर में तीन चौके मारे जबकि नवदीप सैनी पर पारी का पहला छक्का जड़ा. पृथ्वी ने पांचवें ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया जबकि शिखर धवन ने भी चौका जड़कर टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. दिल्ली की टीम ने पावर प्ले में 63 रन जोड़े जो मौजूदा टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

पृथ्वी हालांकि अगले ओवर में मोहम्मद सिराज की बाउंसर को पुल करने की कोशिश में विकेटकीपर डिविलियर्स को कैच दे बैठे. उन्होंने 23 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे. धवन भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे और उदाना की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आन पर मोईन अली को कैच दे बैठे. उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे.

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर भी सिर्फ 11 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे. मोईन की गेंद पर पड्डिकल ने बाउंड्री पर उनका शानदार कैच लपका. इस समय दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 90 रन था. पंत और स्टोइनिस ने इसके बाद पारी को संभाला. पंत ने चहल पर चौका मारा जबकि स्टोइनिस ने मोईन पर छक्का और चौका जड़ा.

दिल्ली के 100 रन 13वें ओवर में पूरे हुए। स्टोइनिस ने सैनी पर दो चौके और एक छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब चहल ने उनका कैच टपका दिया. पंत ने 19वें ओवर में सिराज पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए.

उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे. स्टोइनिस ने सिराज पर चौके के साथ 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. शिमरोन हेटमायर (नाबाद 11) ने उदाना ने अंतिम ओवर में छक्का जड़ा. आरसीबी की ओर से सिराज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें